Select Page

यह एक SEO tutorial in Hindi blog है. इस SEO Tutorial In Hindi blog post में मैंने आपको SEO In Hindi का Full Overview दिया है जिसकी मदद से आप काफी अच्छी तरह से SEO को हिंदी में जान और सीख सकते है.

इसके साथ ही साथ हमे यहाँ कुछ Most Important SEO Optimization Technique बताई है जो की आप को SEO Optimize करने में आप की बहुत Help करेगा. अगर आप SEO को Seriously सीखना चाहते है तो इस blog post को पूरा ज़रूर पढ़े.

What Is SEO In Hindi? SEO क्या है?

learn SEO in Hindi Search Engine Optimization (SEO)  किसी भी website या blog को Optimize करने कि एक practice होती है.

SEO कि मदद से हम किसी भी website या blog post को Search Engine में rank कराते है. जिससे हमें अपनी website में अच्छा खासा Targeted Organic Traffic मिलता है.

SEO meaning in hindi या की SEO को हम दूसरे शब्दों में कह सकते की किसी भी website या blog को बिना Paid Marketing के Rank करना ही SEO होता है.

Types Of SEO In Hindi

SEO को हम Generally 3 Part में Divide करते है, जो निम्नलिखित है.

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO
  3. Local SEO

SEO का सबसे बड़ा Benefit ये होता है कि अगर आप किसी भी particular Keyword को जब SERP  में Rank कराते है, और वो Search Result में Rank हो जाता है. तो आप को उस Keyword से हर महीने Search Traffic मिलता रहता है.  

SEO को अच्छे से जानने से पहले हमे ये जानना जरूरी है, की Search Engine क्या होता है और ये SEO के लिए कैसे काम करता है.

How Search Engines Work in Hindi (Search Engine कैसे Work करता है.)

Search Engine एक Web-Based tool होता है, जिसकी मदद से हम World Wide Web Data Search करते है. कुछ Popular Search Engine जैसे Google, Yahoo, Safari और Bing है. ये Search Engine किसी Browser के अंदर inbuilt होते है, जो की Internet की मदद से Data Search करता है.

आप जब भी कोई Query Search Engine में Search करते है, तो Search Engine के जो भी Boots(Spider) होते है. वो आप की Query को लेकर Search Engine के Server के पास जाता है. जहा पर सारा Data Store होता है. जिसे हम Indexing कहते है. 

उस Index से Boots आप के Query का Appropriate Result आप के लिए लाता है. इसका मतलब जो भी Search Result आप को SERP (Search Engine Result Page) में दिखाते है वो काम Search Engine की मदद से Complete हो पाता है.

Google कैसे Best result determine करता है.

जो Search Engine हमे Results Provide कराता है, उसे  वो कई “hundreds of billions” बार Scan करता है ताकि वो किसी भी User के लिए Best Result हो सके.

Basically Google किसी भी Website या Page को 3 Criteria के Based पर Rank करता है.  जो निम्नलिखित है…

Relevancy  (सम्बंधित)

जब भी आप कोई Query Search Engine में Search करते है, तो आप देखते है आप को हमेशा Specific और Relevant Result मिलता है.

google search engine Relevancy (सम्बंधित)

उदाहरण के लिए हम cake recipe एक Keyword लेते है तो आप को कभी भी कोई Bike का Result नही दिखेगा. हम देखते है कि यहाँ पर 64 Million Relevant Result दिखाई दे रहे है, जो की Cake Recipe से Related है.

Search Engine हमेशा Related Results को ही Show करता है, इसलिए Relivency काफी important होती है. किसी भी Website या Blog को Rank कराने के लिए.

Authority(अधिकार)

Authority का सीधा मतलब है की आप की Website की Credibility कैसी है, आप की website में Content accurate और trustworthy है कि नहीं.

तो सवाल ये उठता है कि Search Engine Authority Decide कैसे करता है.

उसके लिए मैं आप को एक उदाहरण लेकर दिखता हुं…

आप को Image में दिख रहा होगा की यहाँ पर SERP में 2 Result दिख रहे है एक की 85 Backlinks है. जब की दूसरे के पास मात्र 10 Baclinks है.

तो जो Authority होती  है वो Backlinks और Internal links पर Varry करती है. की आप की website को कितनी backlinks मिली है, और लोग कितना ज्यादा आप की Website को Trust करते है.

Usefulness (उपयोगिता)

Usefulness का सीधा सा मतलब होता है, चाहे भले ही आप का Content Relevant हो या आप की Authority अच्छी हो लेकिन अगर आप का content useful नहीं है तो आप के Blog को Google Search Engine के First Page पर जगह नहीं मिल पायेगी.

इसका मतलब की अगर आप को Google के First Page पर Rank करना है तो आप के website या Blog कि  Relevency, Authority के साथ-साथ Useful होना भी बहुत जरूरी है.

आशा करता हुं कि आप को समझ आया होगा की Search Engine क्या होता है, और वो किस तरह Work करता है.

चलिए अब जानते है SEO In Hindi कैसे Work करता है.

अभी आप ने जाना की Search Engine कैसे Work करता है. अब हम जानते है की Learn SEO In hindi कैसे Work करता है?

SEO का मुख Work होता है, किसी भी Website, Webpage, या की Blog को Search Engine में Rank कराना.

ये Search Engine Google, Yahoo, Bing, या कि Safari कोई भी हो सकते है. हर Search Engine की अपनी अलग-अलग algorithm होती है, जिसकी मदद से ये Search Engine किसी भी Website, Webpage या Blog को Rank करते है.

Google Ranking Factors in hindi

Google के पास लगभग 200+ Ranking Factors है. जिनमे से कुछ Most important को मैंने यहाँ Note Down किये है…

  1. Referring domains
  2. Organic click-through-rate
  3. Domain authority
  4. Mobile usability
  5. Dwell time
  6. Total number of backlinks
  7. Content quality
  8. On-page SEO

जब लोग Learn SEO in Hindi के बारे में सुनते है, तो उनको सबसे पहला ख्याल आता है Google SEO का जिसके बारे में आज हम यहाँ काफी विस्तार में जानने वाले है.

तो चलिए एक-एक करके जानते है कि SEO के जो Types है वो किस तरह से Work करते है और उनमें क्या-क्या होता है.

1. Onpage SEO In Hindi

SEO की जो शुरुआत होती है वो OnPage से होती है. इसलिए सब से पहले Onpage SEO in Hindi में बात कर लेते. 

हम किसी भी website के अंदर जो भी Optimization का काम करते है, जो की Visible होता है उसे हम OnPage SEO कहते है. उदाहरण के लिए…

  1. Content Optimization(Image, Text, Video, Podcast link, etc.)
  2. Keyword Research 
  3. Competitor Analysis Etc…

Best Practices For OnPage SEO In Hindi (अच्छी तरह से OnPage SEO  कैसे करे.)

अगर आप अच्छी तरह से On Page SEO In Hindi में सीखना चाहते है, तो आप को नीचे बताए गये सरे Steps सही तरीके से Follow करने होंगे.

तो आइए जानते है वो Steps कौन-कौन से है?

हम आप को यहाँ 11 OnPage SEO Technique बताने वाले है जो आप के Onpage SEO के लिये बहुत ज्यादा Important है.

  1. Use SEO Friendly URL Structure 

SEO Friendly URL Structure use करने के लिए आप को आप के Blog या Website  URL कि length 56 Character के अंदर होनी चाहिए. Url में आपका focus keyword होना चाहिए.

Use SEO Friendly URL Structure

2) Optimize Your On-Page Title:- 

जी हाँ किसी भी Blog का जो Title होता है वो well Optimize होना चाहिए उस मे आप emotional, Power और curiosity Generate करने वाले word use कर सकते है. सब से ज्यादा जरूरी है की Title में आप का Focus keyword होना बहुत ज़रुरी है. और title length 56 Character से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

3) Meta Description:- 

किसी भी Webpage या Blog में Meta Description का बहुत Importance होती है. Meta Description में आप Primary keyword के साथ-साथ LSI Keyword भी use कर सकते है. Meta Description आप के Post की summary होनी चाहिए जिसकी Length 120 to 156 तक आप कर सकते है.

4) SEO Optimized Paragraph:-

OnPage Optimization में Paragraph optimization बहुत ज्यादा importance रखता है इसलिए हमे हमेशा SEO Optimized Paragraph लिखना चाहिए. उसके लिए आप को अपने Paragraph की length Maximum 100 Words की रखनी चाहिए. 

Sentence कि Ideal length 20 Word से ज्यादा नहीं होना चाहिए. और 150 Word से ज्यादा का Paragraph नहीं होना चाहिए.

5) Use Optimized Images:-

हमेसा Website या Blog में Well Optimize image use करना चाहिए. और कोसिस करे की image में Alt Text जरुर से डाले. First image की position Blog के first paragraph के बाद रखना सही होता है.

6) Use Embedded YouTube Video In Your Blog:- 

किसी भी Website का Dewall Time Increase करने का सबसे अच्छा तरीका होता है की आप अपनी website में Video Embed करिए. ये Video आप First Paragraph के बाद Embed कर सकते है.आप एक Blog Post में एक से ज्यादा Video डाल सकते है.

7) Use Infographic:-

आप को अपने Webpage या Website में कम से कम एक Infographic ज़रुर लगाना चाहिए. इससे आप के Blog Post कि Value काफी बढ़ जाती है. और आप के content Share होने के Chance बहुत बढ़ जाते है.

Best on page seo technique in hindi

8) Use Podcast:-

इस Time किसी भी Blog में traffic लाने और Dwell time Increase करने का सबसे अच्छा तरीका होता है Podcast. 

Podcast एक तरह की Audio file होती है जो आप अपने Blog में डाल सकते है. इस Podcast में आप अपना पूरा Blog बोल कर record कर सकते है. उस Recorded Audio को आप किसी भी Podcast Website में डाल कर उसका Cod या Link आप अपनी Website में डाल सकते है.

9) Internal Link Building:-

OnPage Optimization के लिए Internal Link Building का होना बहुत जरुरी है. 

Internal Link Building In Hindi  क्या होतीहै?

अगर आप की website में एक से ज्यादा page या blog है और आप उसे आपस में link करते है तो उसे कहते है Internal Link Building.

हमेसा अपने Blog में High PA(Page Authority) वाले page को link करना चाहिए. आप अपने Blog में 2 या 3 Internal Link Building कर सकते है.

10) Use Outbound Linking:- 

आप को अपने Webpage या Blog में कुछ Outbound Link भी Use करना Chahiye आप सोच रहे होंगे…

Outbound Link क्या होती है?

ये Outbound Link वो link होती है जो आप को एक Website से दूसरी Website पर ले जाने का काम करती है.

हमें Outbound Link क्यू Use करनी चाहिए?

हम Outbound Link इस लिए use करते है क्आयों की ये आप के Reader को Extra Valuable content Provide कराने का काम करती है. साथ ही साथ आप को Link Exchange में भी हेल्प करती है.

11) Keyword Density:- 

किसी भी Blog Post में आप ने Focus Keyword कितनी बार Use किया है, और आप को कितनी बार Use करना चाहिए इस Practice को Keyword Density कहते है.

इस Keyword Density को Use करने का कोई Fix नंबर नहीं है मगर आप अपने Blog post में 0.8 से 2.0 के बीच में Keyword का Use कर सकते है.

OnPage optimization में और भी कई सारी Technique है जिनको आप Use कर सकते है. 

OnPage optimization के बाद अब हम आते है Off Page optimization में

2. Off Page SEO in Hindi (Off Page SEO optimization):- 

जो भी काम हम अपनी Website के लिए Website के बाहर करते है वो Off Page optimization के अंदर आता है. Off Page optimization mostly Link Building के लिए use किया जाता है.

तो चलिए जानते है 10Most Important Off Page optimization Technique के बारे में.

1) Submit Your Website In Search Engine:-

आप अपने Website को सभी Search Engine के Webmaster में Submit कर सकते है इससे होता क्या है कि जिन भी Search Engine में आप Website Submit करते है, जब भी आप का कोई New Blog Publish होगा उसे Index करने में आप की मदद करेगा.

2) Guest Posting:-

इस समय Guest Posting सबसे अच्छी Technique है अगर आप को अपनी Website के लिए Quality Backlinks चाहिए हो तो.

इसके लिए आप को करना क्या होता है, आप को अपना Blog Post किसी दूसरी Website में अपनी Website या अपने किसी Blog Post link के साथ Post करना होता है जहा से आप को Backlinks मिलती है. 

3) Directory Submission:-

 इस Directory Submission में आप अपनी website की link या URL को Directory Submission website में Submit कराते है.

Directory Submission कई तरह के होते है जिनमे आप अपने Niche के According to अपनी website को submit कर सकते हो.

एक Directory कई subdirectory में Divided होती है. Directory Submission से आप को High-Class Dofollow Backlinks मिल सकती है.

4) Use Luv  Commenting:-

ये Luv  Commenting एक तरह की Commenting Technique होती है. जिसकी मदद से comment करके आप Dofollow Backlinks बना सकते है.

इन Luv  Commenting Website में आप के comment instant approve हो जाते है. आपके लिए यह बहुत अच्छी technique होसकती है.

5) Social Media Share & Link Generation:- 

Social Media Share plugin का use करके कोई भी आपकी  Website या Blog को किसी भी Social Media Platform में Share कर सकता है. आप इससे अच्छी खासी Social Link Generate कर सकते है.

Social Media Share & Link Generation

6) Forum Posting:- 

Forum Posting Site वो Site होती है जहा पर हम अपने Question Post करते है. और दुसरो के Questions के Answers कर सकते है. 

उस Answer पर हम अपनी Website या Blog की Link दे सकते है. जो आप की Website के लिए Backlinks का काम करेगी.

7) Infographic Submission:-  

Infographic Submission Site वो website होती है जहा पर हम अपनी Infographic को अपनी Website की link के साथ Submit कर सकते है. 

कई Website ऐसी भी होती है जो सिर्फ आप की Infographic की link share कर सकते है जहा से आप को high quality backlinks मिल सकती है. 

8) Podcast Submission:-

Podcast Submission site में आप अपना Podcast submit करके उससे backlinks generate कर सकते है. 

10) Bookmarking:-

Bookmarking site में आप अपनी website या Blog की link को Bookmark करके रख सकते है. और use share भी कर सकते है, जिससे आप को backlinks मिलेगी और आप की Website में Traffic भी अच्छा खासा मिलेगा.

3. Local SEO In Hindi:-

अगर आप को Local SEO को समझना चाहते है, तो मै आप की मदद करता हु. Local SEO में हम अपनी Website को किसी Special Locality या Targeted Location के लिए Optimize करते है.

उदाहरण के लिए हम Google My Business को लेते है GMB हमारा बहुत अच्छा उदाहरण होता है किसी भी Local SEO के लिए.

GMB Google का ही एक product होता है जिसकी मदद से आप अपने presenc को Internet में apper करा सकते है. 

GMB किसी भी छोटे बड़े business के लिए बहुत ही ज्यादा Important होता है Google My business के advanced feature को use कर के आप अपनी Website में अच्छा खासा Traffic Increase कर सकते है. 

तो चलिए हम कुछ Local SEO की Special Techniques के बारे में जान लेते है.

Local SEO Techniques In Hindi

Local SEO में बहुत सी Techniques होती है उनमे से मै आप को यहाँ कुछ Important के बारे में यहाँ बता देता हु. 

  1. Citation Site Submission:-

इन Citation को हम और भी कई नामो से जानते है, जैसे NAP Creation Local Citation, etc.

ये Citation Submission Site ऐसी site होती है जिनमे हम अपनी Website या Business की Listing करते है. 

किसी भी Citation Site में अपनी listing करने के लिए आप को NAP N=Name, A=Address P=Phone Number इन 3 चीजो का होना Mendatry होता है.  

      2)  Local SEO Business Listing.

Local SEO Business Listing भी Citation की तरह ही होता है मगर इसमें NAP के अलावा भी बहुत सी Information मागी जाती है.

इस में NAP Submission Mendatry नहीं होता है.

Advanced SEO Course In Hindi

SEO Full Practical Course Hindi में सीखे अगर आप फुल Practical Course learn SEO in Hindi में चाहते है तो आप निचे दी गई link में क्लिक करके आप इस course के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Advanced seo masterclass training program in hindi

इस Advanced SEO Course In Hindi में आप को 100+ Theoretical + Practical Implementation Video मिलेगे. यह Course 10 Different Module में Divided है.

हर Module 3 Section में Divided है.

  1. Resource Section.
  2. Theoretical Representation. 
  3. Practical Demonstration.

 Course के बारे में जादा जानकारी के लिए आप Advanced SEO Course In Hindi Visit करे.

Conclusion:-

किसी भी Successful SEO और Higher Ranking के लिए आप को ये सभी SEO Optimize करना जरुरी है. SEO एक time taking और long process है.

आप को SERP में Ranking बनाये रखने के लिए आप को time to time अपने Content या website को update करते रहनां चाहिए.

अगर आप को ये Blog पसंद आया हो तो आप comment करके इसके बारे में सुझाव दे सकते है. और साथ ही साथ आप comment करके बता सकते है की आप और SEO In hindi के  किस Topic में आप जानकारी चाहते है.

आप को ब्लॉग पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद

Thank  You