इस Post में हम बात करेगे SEO Marketing in Hindi जो की हर Entrepreneurs को जानना चाहिए.

मेरी यह Post Entrepreneurs के लिए है, इसका ये बिलकुल भी मतलब नहीं है कि ये किसी और के लिए नहीं है.

क्यों कि SEO Marketing Trends in Hindi को जानना हर किसी के लिए जरूरी है. फिर चाहे वो कोई New Blogger, Small Business Owners, Entrepreneurs और हर वो इन्सान पढ़ कर इससे लाभ ले सकता है जो कि SEO सीखना चाहता है.

साथ ही साथ मैंने इसमें कुछ ऐसे SEO Marketing Trends in 2020 बाते है जो की हर उस इन्सान या की Entrepreneurs को जानना चाहिए जो अपना Business Start करना चाहते है या की उनका कोई Business पहले से ही है.

Is SEO Important for Every Business?

अगर आप कोई Entrepreneurs है या कि आप कोई Business man है  तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या SEO सभी Business के लिए जरूरी है आपका जो Business है या आप जो Business Start करने का सोच रहे हैं क्या उसके लिए SEO क्यों जरूरी है अगर ऐसे सवाल आपके मन में आ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

is seo important for every business
Is seo important for every business

 अपनी इस Blog Post में हम जानेंगे कि वह कौन कौन से Business हैं जिन के लिए SEO Marketing In Hindi बहुत जरूरी है.

लेकिन आपको यह नहीं लगता कि हमें यह जाने से पहले कि कौन-कौन से Business के लिए या कौन-कौन सी Websiite के लिए SEO क्यों जरूरी होता है उससे पहले हमें यह जान लेना चाहिए SEO क्यों जरूरी होता है तो आइए जानते हैं Why Is SEO Important?

Why is SEO Important?

अगर आप कोई एंटरप्रेन्योर या बिजनेसमैन है,  तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है ऐसी हो जरूरी क्यों होता है,

 सबसे पहले हम जानते हैं कि SEO SEarch Engine Optimization  क्या है बेसिकली SEO वे है जिसके मदद से आप की  Internet में आपकी Website की Visibility, और Ranking Increase होती है.

 शुरुआती टाइम पर जब SEO नया-नया था उस Time Website को Rank करना इतना Difficult नहीं था किसी Website, Blog या की Web Page पर Content लिख कर किसी को भी Rank करा सकते थे लेकिन जैसे-जैसे SEO की Algorithem Change होती गई और SEO में बहुत सारी New Techniques जुड़ते गए और SEO को सही  तरीके से करना किसी वेबसाइट को Rank कराना चैलेंजिंग होता चला जा रहा है.

Why seo marketing is important for every business

 इसलिए आसानी से कोई भी अपनी Website Google में Rank नहीं करा पा रहा है. और अगर कोई Black Hat  या की कोई Manupulating Techniques Use करके  अपनी Website Rank भी करा लेता है तो जल्दी ही Google उसका पता करके उसे Ban या पेनालिज़े कर देता है या हमेशा के लिए उसे Block कर देता है.

 किसी भी Business man के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि SEO इसलिए Important है क्योंकि आप SEO Marketing के Through अपना Brand Establishment करते हैं तो उस पर लोगों का Trust काफी ज्यादा होता है.

क्योंकि लोगों को पता है कि अगर आप Organic Ranking के Through किसी अच्छे Keyword जिसका Search Volume और Keyword Difficulty High है उस पर आप Rank कर रहे हैं लोगों को पता चलता है कि आपके पास उस चीज की Credibility है लोग आप पर Believe करते हैं.

 वहीं अगर आप किसी Paid Media का Use करते हैं अपनी Website, Blog या किसी Web Page को Show करते है तो लोग उस पर कम Trust करते हैं.

क्योंकि Paid Ad में आप पैसे लगाकर अपनी Website को ऊपर ला सकते हैं या कि आपका Ad जितना आप पैसा लगाएंगे उतने ज्यादा लोगों को  दिखेगा.

SEO New और OLd Business के लिए भी इसलिए जरूरी हो जाती है क्योंकि यह सबसे Cost Effective Medium होती है अपनी Website को Rank कराने के लिए अपने Targated Audiance तक पहुंचने के लिए और अपनी Website में Potential Customer  लाने के लिए.

अगर इन सब बातों से भी आपको SEO कि Importance समझ नहीं आ रही है तो चलिए मैं कुछ और Example लेकर आपको समझाता हूं. 

WHAT SEARCH WOULD BE LIKE WITHOUT SEO

सोचिए अगर SEO नहीं रहा या की SEO Died हो गया तब क्या होगा, आप अगर कोई भी Query या Question Search Engine में करेंगे या की कोई Keyword डालकर आप कुछ चीज Search करेंगे तो आपको बिल्कुल भी Quality Result नहीं मिलेगा.

 क्योंकि अगर SEO और गूगल की Algorithm हट जाती हैं तो कोई भी अपनी Website Google को Manipulate करके कोई भी अपनी Content को Google में Rank करालेगा और आपको बिलकुल भी Quality Result नहीं मिलेगा..

 SEO ही एक ऐसा Medium है जिसके Through Search Engine यह समझ पाता है कि आप के लिए कौन सा Result सबसे अच्छा होगा और वह अपने Index से वह Result लाकर आपको दिखाता है.

Without SEO हम और आप जैसे छोटे Businessman, Blogger को अपनी Website को Rank करने में बहुत मुस्किल होगा. क्योंकि जो बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं किसी भी तरह अपनी वेबसाइट और Result को  Manipulate करके अपनी वेबसाइट  को Top 10 में लाती रहेगी. 

MARKETERS BELIEVE SEO IS CRUCIAL

ज्यादातर Digital Marketing Experts का मानना है कि SEO एक True sales marketing strategy है.  जिसकी मदद से आप कम पैसे invest करके अपनी Website या Business को बढ़ा सकते हैं और अपना Brand establishment भी कर सकते हैं इस Chart के माध्यम से आपको पता चल जाएगा 

seo marketing hindi difficult tactics in digital marketing

तो चलिए सुरु करते है…

यहाँ पर मैं आप को 8 Advanced SEO Marketing Trends Hindi में बताऊगा जो की हर किसी के लिए जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

सब से पहले हम जानते है.

1. Keyword Research For Your Business

यहाँ पर मैंने Keyword Research को सबसे पहले इस लिए लिया है क्यों कि किसी भी Business, Website, या कि Startup के लिए सबसे जो सबसे जरूरी होता है, वो होता है Keyword Selection और Keyword Selection, Keyword Research का ही Part होता है.

कोई भी Business या Website को Start करने से पहले आप को उसके लिए Keyword Research करना जरूरी है.

क्यों की एक Keyword ही है जो जिसकी मदद से आप अपने Business या Website को Rank करा सकते हो.

I know आप सोच रहे है की Only Keyword कि मदद से आप कैसे किसी Business या Website को Rank करा सकते है.

उसके लिए आप को Content, Backlinks, Image, Video और SEO Optimization का होना बहुत जरूरी है. तो बिलकुल ये सब बहुत जरूरी है, लेकिन ये सारे  Element किसी Keyword पर ही Rank करते है.

इसलिए मैंने Keyword Research को सबसे पहले लिया है, अगर आप अपने Business या Website के लिए Keyword Research करना चाहते हो तो मैंने आप के लिए Keyword Research In Hindi में Full Guide काफी Detail में लिखा है आप उसे पढ़ सकते है.

मेरा पूरा बिस्वास है मेरा ये पूरा Blog पढ़ने के बाद आप को Keyword Research के लिए और कोई Blog पढ़ना नहीं पड़ेगा.

2. Website Speed Can Affect User Experience and Rankings. 

जो हमारा दूसरा Option है वह है website speed जिसे जानना हमारे लिए important इसलिए क्योंकि Website की Speed हमारे लिए और हमारे Business के लिए कई मायनों में बहुत ही ज्यादा importance रखती है.

क्या आपको पता है अगर आप की Website Open होने में 2.5 Minute से लेट होती है तो आपके 90 % User आपकी Website हो बिना Open किए ही छोड़कर Return हो जाते हैं.

seo marketing hindi speed optimization

Amazon ने भी अपनी एक Report में कहा था कि अगर उसकी वेबसाइट 3 Second देर से Open होती है तो अपने 1 मिनट में कई Million से भी ज्यादा User खो देता है और एक Amazon जैसी बड़ी Website 1 Million Use खो देने का मतलब है कि उसे कई Billion का नुकसान हो जाना.

तो आप समझ गए होंगे कि आपकी Website के लिए उसका High Speed में Open होना कितना महत्वपूर्ण है.

Website speed isliye bhi importance hai क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट की Speed अच्छी नहीं हो तो आपकी Website में आने वाले User का Experiance भी बुरा होगा अगर User आपकी Website के Link पर Click करता है और बिना Website Open हुए ही उसे Close कर देता है तो इसका आपकी Website पर Negative Effect करता है .

जिसका सीध असर आप की Website की Ranking पर पड़ सकता है.

वहीं अगर आपकी कोई Ecommerce Website है तो आप अपने एक ऐसे Custommer को खो सकते हैं जो आपकी Website से कोई Product Buy कर सकता था.

अगर आप की Website में मिलने वाला Products अच्छा होता तो हो सकता है वो आपका हमेशा के लिए Custommer बन सकता था और साथ ही साथ कई सारे लोगों को भी Recommend करता.

तो आपने देखा कि अगर आप की Website की Speed अच्छी नहीं है वह आपके लिए कितना Problem Create कर सकती है.

साथ ही साथ website speed Google के ranking factor में भी आता है इसलिए आपको आपकी वेबसाइट की Speed हमेशा अच्छी रखनी चाहिए ताकि आपकी Website में आने वाले User का Experiance अच्छा रहे और साथ ही साथ website Ranking बनी रहे.

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप अपने Website की Speed कैसे Improve कर सकते हैं तो आप को मेरा how to improve your wordpress website speed blog जरूर पढ़ना चाहिए ये आप की Website की Speed Improve करने में 100% मदद करेगा.

3. Structure Data is More Important Than Ever

Current समय में SEO Marketing में Structure Data बहुत ज्यादा Use हो रहा है वह इसलिए क्योंकि उस Structure Data Use करने से आपको Directoly कई तरह का Profite होता है.

आपकी Visibility तो बढ़ती ही बढ़ती है साथ ही साथ आपकी Ranking बढ़ जाती है जिसके कारण आपको अच्छा खासा Organice Traffic मिलने लगता है और आप ही Ranking खुद-ब-खुद Improve हो जाती.

Structured data को हम कई तरह से जानते हैं जैसे कि Schema या Structured data.

अब सवाल यह उठता है यह Structured data या Schema होता क्या? 

आइए जानते हैं Schema क्या है

What Is Schema?

जैसा की आप सबको पता है कि Google के जो Crawler या Bot होते हैं वह Machine पर काम करते हैं और Machine Learning Code को काफी अच्छे से समझती है.

Schema एक तरह का Structure Data होता है या हम कहें कि एक कुछ Line का ode होता है जिसको की Google हमारे Content की तुलना में काफी अच्छे से समझता है.

Schema structure data

Schema या  Structure data Google को यह समझने में मदद करता है कि हमारी Website हमारा Business क्या हमारा Blog किस बारे में.

तो अगर आपकी Website में Schema डाला हुआ है या आपने अपनी Website Business, Blog, Article का Schema Generate किया हुआ है. और अपनी Website में या कि किसी Plugin की मदद से उसे Submit  किया हुआ है तो यह आपके लिए काफी Important होता है.

अब बात आती है कि Schema कितने तरह का होता है.

Schema कई तरह का होता है जिनमें से कुछ Important Schema निम्नलिखित है जो मैं आपको यहां पर बता रहा हूं.

  1. Articles
  2. Events
  3. Products
  4. People
  5. Organizations
  6. Local Businesses
  7. Reviews
  8. Recipes
  9. Medical conditions

और भी कई सारे Schema Type होते हैं मगर मैं आप को यहाँ पर कुछ Most Important और Common Schema Type बता रहा हूँ जिनका कि अक्सर Use होता है.

तो यह कुछ important schema थे जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी था.

अब हम जानते हैं कि Schema Markup जरूरी क्यों होता है?

आजकल Schema का बहुत ज्यादा Use हो रहा है जब आप  Google में कुछ Search करते होंगे तो आपने कई बार इन Schemas को देखा होगा

कभी Image Schema कभी Video Schema तो कभी Blog / Article Text Schema.

या आपने Structure Data के तौर पर Google Knowledge Graph तो देखा ही होगा.

यह सारे Schema के ही type होते हैं.

अगर आपने अपनी Website में अभी तक Schema नहीं  किया हुआ है तो आप अपनी Website में अभी Schema डाल सकते हैं.

इससे आपकी Website के Rank होने और Top में आने के chance बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

अभी आप के मन में यही सवाल आ रहा होगा कि हम Schema बनाकर कैसे उसे SERP में Rank करा सकते है.

तो आप अपने Blog को या Website को Schema के लिए Optimize कर सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि आपका Schema Google के SERP View पर Show होगा यह Google अपने हिसाब से Select करता है की वो किसके Schema को SERP Result में Show करेगा.

लेकिन अगर आप मेरे द्वारा बताई गई guide Line का Use करेंगे तो आप के Schema का SERP Result में Show होने के Chance बढ़ जाएंगे.

1.सबसे पहले अपने Blog Post को Point Bise लिखिए.

2.अपनी Language को काफी Simple रखिए ताकि User को पढ़ने में आसानी हो.

3. अपने Blog या website में Optimize Image Use करें

4. अपने Blog Post का Schema Generate करे

5. उसे अपनी Website या किसी Schema Generation Plugin में Submit करे.

4. SEO Delivers Customer Behaviour Data to Startup

जी हां आप SEO की मदद से अपने Business के लिए User behaviour से Related Data प्राप्त कर सकते हैं.

जब भी कोई Businessman New Busness Startup करता है तो उसके पास कोई खास data नहीं होता है, जिसको वह Analyse करके पता लगा सके कि उसके Users क्या चाहते हैं उसके कौन से Products को Like करते हैं और उसकी Website में उन को सबसे अच्छी चीज कौन सी लगती है.

तो अगर आप अपने Business के लिए SEO का Use करते हैं. तो आप काफी आसानी से पता कर सकते हैं कि आप के Users क्या चाहते हैं. आपके Users का Nature क्या है आपके Users क्या पसंद करते हैं यह सारी चीजें आप SEO Marketing की सहायता से पता कर सकते हैं.

Google Analytics seo marketing hindi

आप में से बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि यह सारी चीजें हम SEO की मदद से कैसे पता करेंगे.

तो इसके लिए आजकल बहुत सारे Tools आते हैं और अगर आपके पास उन Tools के लिए पैसे नहीं है जो कि आमतौर पर Startup Bussiness के पास नहीं होता है उसके लिए Google का Free Tools Abavilable है जिसे आप Google Analytics और Google Search Console के नाम से जानते हैं.

GOOGLE ANALYTICS एक बहुत ही Powerful Analytics Tools है जोकि आपकी बहुत मदद करेगा यह जानने में कि आपके जो Users हैं वह कौन सी चीजों को पसंद करते हैं

उनका Behaviour कैसा है आपके Users की Demographic condition क्या है उनकी  location वह कहां रहते हैं उनके पास कौन सा  mobile phone है वह कौन सा  network use करते हैं आप इससे भी बहुत ज्यादा  information आप Google Analytics के through प्राप्त कर सकते हैं.

I know की बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि Google Analytics में ले जाने के लिए और वहां से Data लेने के लिए हमें SEO की क्या जरूरत है हम भी Paid Ad के Through भी वहां पर ले जा सकते हैं लोगों को और वहां से Data प्राप्त कर सकते हैं तो जी हां आप बिल्कुल कर सकते हैं लेकिन.

जो लोग SEO के Through Organically आपकी वेबसाइट में आएंगे उनका Data आपके Paid Ad के Through आए हुए Dataसे कहीं ज्यादा Valuable होगा और उनके आपका Custumer बनने में और आपके Products और Services को Sell करने में आपको ज्यादा आसानी होगी.

और यही आपके Potential Customer होंगे.

तो देखा आपने आप SEO Marketing In Hindi के through कैसे अपने new startup और Website के लिए Data Find कर सकते हैं.

5. SEO Results In Higher Traffic and Conversion.

जी हां आप SEO की मदद से अपने Website में अच्छा खासा Traffic तो ला ही सकते हैं और साथ ही साथ आप उस Traffic को Sales में Convert करके अपने Business से अच्छा खासा Revenew Generate कर सकते हैं.

किसी भी स्टार्टअप Business के लिए SEO marketing सबसे अच्छा तरीका होता है, 

Because यह सबसे सस्ता Medium है आपकी Website में Traffic लाने के लिए.

और कई सारी Research से यह पता भी चला है कि Organic Traffic का Convert Rate  More Than 50% तक होता है जबकि Paid Ads का Conversion Rate Only 13 to 15% होता है.

उसका सबसे बड़ा Reason मैं आपको बताता हूं कि ऐसा क्यों होता है क्योंकि जब भी कोई Startup Businessशुरू करता है तो लोग उस पर Trust नहीं करते अगर आप वहीं पर कोई Paid Ad  चला रहे हैं या कि Google Ads चला रहे हैं तो लोगों को लगता है कि यह Website अभी New है इसकी कोई Ranking नहीं है इसकी कोई Credibility नहीं है इसकी कोई Authority नहीं है.

इसलिए लोग आपके Paid Ads पर जाकर भी आपकी Website Visite करने के बाद भी वहां से Products या Services Buy नहीं करते.

क्योंकि वहां पर Credibility आपकी Ranking और आपकी Visibility का Issue होता है.

लेकिन वहीं पर अगर आप SEO Marketing In Hindi का Use करते हैं तो वहां आपकी Visibility बढ़ती है लोगों के बीच में आपकी Credibility बनती है क्योंकि अगर आप Google के First पेज पर organically Rank रहे हैं तो लोग समझते हैं.

आपकी website ek genuine website है और लोग वहीं से Products Buy करना चाहते हैं जो उनको Genuine लगता है जिस पर वह Trust कर सकते हैं.

इसलिए SEO Marketing के Through या मैं यह कहूं SEO Ranking के Through आने वाले Traffic के Convert होने के Chance बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

तो आप क्या सोच रहे हैं अगर आपका Startup Business है तो आप उसके लिए SEO Marketing के Through Free में Traffic लाकर उसे Convert करके उससे Revenew Generate करना चाहेंगे या फिर

Paid Marketing की  मदद से पहले लाखों रुपए Invest करेंगे उसके बाद कुछ लाख रुपए कमाओगे.

Decision is yours

चलिए आपको कुछ और समझाता हूं मान लीजिए कि आप कि कोई Products Website है जहां पर आप अपना कोई Products Sell करते हैं.

जैसा कि अगर मैं बात करूँ advanced seo master class यह मेरा एक Keyword है जो organically Google ke first page मैं Rank कर रहा है और अगर मैं Same Keyword पर अपना Google Ads चलाता हूं तो दोनों में से Conversion होने के Chance किसके ज्यादा होंगे अब आप कहेंगे Organic Search का क्योंकि वह बिना किसी Paid Marketing के Rank कर रहा है.

इसलिए जो SEO को जानने वाला होगा वह समझेगा कि अगर यह इस Keyword पर Rank कर रहा है तो इसकी Authority ज्यादा है लेकिन वहीं पर अगर कोई उसी Keyword पर Paid Ads चला कर अपने उस Keyword को SERP में Show करा रहा है यानि कि उसकी Credibility कम है.

6. SEO Optimization Builds a Long Term Audience.

जी हां SEO optimization आपको Long Term के लिए Audiance और आप को Clients दोनों दे सकती है.

जबकि अगर आप Paid Advertisement का Use करते हैं तो वह Short Term के लिए और काफी Costaly होता है.

तो अगर आपका Startup Business है तो एक तो शुरुआती में आपके Business से उतना ज्यादा Revinew Generate नहीं होता है कि आप Long Term के लिए Paid Ads का Use कर सके.

लेकिन अगर आप वहीं पर SEO Marketing का Use करते हैं तो आप काफी लंबे समय तक Search Engine Optimization की मदद से अपने Business के लिए Clients ढूंढ सकते हैं और उनको अपनी Website में लाकर उनसे अच्छा खासा Revenew Generate कर सकते हैं.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग Paid Ads से ज्यादा Organic Result पर Believe करते हैं.

क्योंकि सबको बताया कि Google हमेशा अपने Algorithem में Update करता रहता है जिसके चलते उनको जो Organic Result मिलता है वह Best और अच्छी Quality का होता है.

जबकि अगर आप कोई Ads चला रहे हैं तो हो सकता है कि अगर आप उसमें ज्यादा Money Invest कर रहे हैं और आप के Products या Website में कोई खास Quality ना होने के बावजूद भी वह Search Result में Top में Show होतो एक बार अगर Customer आपके Website में आ भी गया और उसने आपके Products देखें और उसमें उसको Quality समझ में नहीं आई तो वह दोबारा लौट के आपकी Website में कभी भी नहीं आएगा.

लेकिन वही अगर आपकी Website SEO के Through Rank हुई है तो कोई Customer आपकी Website में आता है वह आपके Products देखता है और Products Purchase करता है.

अगर आपके Prosucts की Quality अच्छी है तो वह Customer आपका Regular Customer बन सकता है और वह दोबारा आपकी Website पर लौट के जरूर आएगा.

तो देखा आपने कैसे आप Search Engine Optimization की मदद से अपने Business के लिए Long Term के लिए Audiance बना सकते हैं.

7. SEO Delivers Results for Startups.

जी हां अगर आप Digital Marketing के माध्यम से अपना Brand establish करना चाहते हैं और अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो Search Engine Optimization उसमें आपकी मदद करता है.

क्योंकि आज के Digital Era में SEO Marketing एक सबसे अच्छा तरीका है जिसके मदद से आप अपना Brand Established कर सकते हैं.

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया Schema Marckup या Structure Data इसके सहायता से भी आप अपना Brand Established करा सकते हैं.

आपने देखा होगा जब आप कभी Google पर किसी Company या किसी Famous Personalitiy को Search करते हैं वहां पर उसका Three Pack View आता है या उसका Knowledge आपको दिखाई देता है यह सारी चीजें SEO की मदद से ही होती है.

इसलिए अगर आप अपना SEO के Help से बनाते हैं तो आपको कई सारे Profite होते हैं एक तो यह सारे advertising media se cheapest way है.

और आपको पता ही है कि अगर आप कहीं पर Organic Grow कर रहे हैं तो वह किसी भी Paid Medium से काफी अच्छा होता है क्योंकि लोग उस पर Trust करते हैं.

तो हुआ ना कि आपको SEO Marketing Result देती है इसलिए अगर आपका कोई Sturtup Business या Company है तो आपके लिए Search Engine Optimization Marketing सबसे अच्छा Way होगा जहां पर आप कम लागत में अपना Brand Established कर सकते हैं.

8. Map Competitor Content.

बिल्कुल अगर आप अपनी वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा Traffic लाना चाहते हैं या मैं यह कहूं कि आप Relevent Traffic और Tragated Traffic अपनी Website में लाना चाहते हैं ताकि उस Traffic को आप ज्यादा से ज्यादा Engage कर सके.

अगर आपकी कोई Products या Service Website है तो उसे ज्यादा से ज्यादा आप Sales में Convert सके तो उसके लिए SEO Marketing In Hindi सबसे अच्छा रास्ता हो सकता है.

लेकिन उसके लिए आपको करना क्या होगा आपको अपने Competitor पर भी ध्यान देना होगा वह कहावत तो आपने सुनी होगी कि अगर आप अपने प्रतिद्वंदी के राज (Strategy) जान जाते हैं तो आधा Game आप वही जीत जाते हैं.

ठीक SEO के Game में भी यही होता है अगर आप अपने Competitor पर अच्छे से ध्यान देते हैं कि आपका Competitor कौन-कौन से Keyword पर Rank कर रहा है.

  1. वह किस तरह का Content Use कर रहा है.
  2. उसकी Content Strategy क्या है. 
  3. वह किस तरह के media अपनी वेबसाइट में Use कर रहा है.
  4. उसके Products की Quality क्या है. 
  5. उसने कौन – कौन सि Website में Backlinks बनाई हैं.

अगर इन सब चीजों पर आप ध्यान देते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप अपने Competitor से आगे निकल सकते हैं और उसको मिलने वाला Traffic भी आप अपनी Website में ला सकते हैं.

उस Traffic को Convert करके आप उससे अपने Business के लिए अच्छा खासा Revenew जनरेट कर सकते हैं इसके लिए आपको करना क्या होगा. 

अगर आप अपने किसी Competitor पर बारीकी से नजर रखना चाहते हैं तो उसके लिए आप एक Spredsheet  तैयार कर सकते हैं.

जिसमें मैं आपको यहां पर कुछ Point बता रहा हूं वह Point आप उस Spreadsheet में Mention कर सकते हैं और उसी के According आप को अपने Competitor को Track करना रहेगा.

1. Name of Competitor:

 सबसे पहले आपको Name Column में Competitor का नाम लिखना रहेग

2. Competitor keywords:

 आपको अपने Competitor की Websiteट के Tope Keywords Find करने हैं और देखना है कि उन Keywords पर आपका Competitor किन Position पर Rank कर रहा है और उस Keywords पर उसे Monthaly कितना Traffic  मिल रहा है यह सारी चीजें Trace करने के लिए आप यह AHREFS या कि SEMRush टूल्स का Use कर सकते हैं

3. Backlink

आपको आपके Competitor की Website मैं Backlinks भी Check करना रहेगा कि उसने अपनी Website के लिए कहां-कहां पर Backlinks Create की है अगर उसने Fre में काफी अच्छी Backlinks Create की है तो आप भी उन जगहों पर अपनी Website की Backlinks बना सकते हैं. 

अगर उसने Paid Backlinks ली है तो अगर वह Backlinks Useful हो तो आप भी वो Techniques Follow कर सकते हैं But मैं आपको Suggest करूंगा आप Free Backlinks का भी Use करके अपने Competitor से कहीं अच्छा अपना Content या Website Rank कर सकते हैं

4. Content: आपको आपके Competitor का Content भी देखना है और उसको भी Analysis करना है कि वह किस तरह का Content Use करता है और उसकी Position क्या है.

वह Content Use करने पर क्या वह गूगल के First Page पर आ रहा है या वह Top Ten पर आ रहा है. आप एक से लेकर दस तक उसकी Position Notdown कर सकते हैं.

जब ये सब कुछ आप Notdown करले तो आप अपने Competitor से अच्छा करने कि कोसिस करे उससे अच्छा Content लिखे, उससे ज्यादा और अच्छी Backlinks Create करे, वो जो keyword Use कर रहा है आप भी उन Keyword का Use करके Content बनाये.

इस तरह आप अपने Competitor बड़ी आसानी से पीछे करदेगे और आप को उससे ज्यादा Traffic भी मिलने लगेगा.

Conclusion

अपने इस Blog Post में मैंने Best SEO Marketing Strategy 2020 For Entrepreneur In Hindi को काफी अच्छे से Define किया है और साथ ही साथ कुछ जरूरी है SEO Marketing In Hindi Trends के बारे में बताएं जो कि किसी भी Business man या Entrepreneur को जानना बहुत ही जरूरी है अगर आप अपने Business या Website को Organically SEO Marketing के मदद से Grow करना चाहता है. या अपना Brand Established करना चाहता है या Organic Traffic से अपनी Website में लाकर उसको Convert कर के उसे Sales कर के उससे अच्छा खासा Revenue Generate करना चाहते है तो मेरा यह Blog Post आपकी Help जरूर करेगा.

How To Earn Money From SEO In Hindi | SEO से पैसे कैसे कमाए?

Friends अगर आप जानना चाहते हैं How to earn money from SEO in Hindi?  तो आप बिल्कुल सही Blog पर हैं.  आज मैं अपने इस Blog मैं आपको बताऊंगा कि आप कितने तरीके से SEO सीख कर उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.  मेरे हिसाब से SEO के जरिए पैसे कमाना अन्य दूसरी Technology से पैसे…

Continue Reading How To Earn Money From SEO In Hindi | SEO से पैसे कैसे कमाए?

Technical SEO In Hindi A full Practical Guide for 2020

Technical SEO In Hindi जैसा कि आपको नाम से ही पता चल गया होगा,  अपने इस Blog Post  मे हम Full Technical SEO  Guide In Hindi में जानेंगे. तो यह जानने से पहले की Technical SEO Kya Hai.  सबसे पहले मैं एक बात Clear  कर देना चाहता हूं. Technical SEO  के बारे में कुछ लोगों…

Continue Reading Technical SEO In Hindi A full Practical Guide for 2020