अगर आप जानना चाहते है कि What Is SEO Content Writing In Hindi तो आप बिलकुल सही जगह है मैं ऐसा खुद से बिलकुल नहीं कहूँगा. 

ये आप खुद से पढ़ कर Deside करेंगे कि ये Blog Post आप के लिए कितना Important है और SEO SEO Content Writing In Hindi को कितना Identified करता है.

जैसा कि आप देख रहे है SEO Content Writing दो अलग अलग Word है SEO and Content Writing तो दोनों को एक-एक करके समझते है ये समझना आप के लिए काफी आसान होगा.

मैं ऐसा मानता हुं कि अगर आप What Is SEO Content Writing In Hindi Search कर रहे है तो आप ये ज़रूर जानते होगी कि SEO Kya hai और SEO Work कैसे करता है.

अगर नहीं तो आप के लिए मैंने SEO के लिए कुछ Blog लिखे हुए है आप उनको पढ़ कर पूरा SEO के बारे  जानकारी ले सकते है.

What Is SEO In Hindi? | अब Full SEO सीखे हिंदी में.

यह एक SEO tutorial in Hindi blog है. इस SEO Tutorial In Hindi blog post में मैंने आपको SEO In Hindi का Full Overview दिया है जिसकी मदद से आप काफी अच्छी तरह से SEO को हिंदी में जान और सीख सकते है. इसके साथ ही साथ हमे यहाँ कुछ Most Important SEO Optimization Technique…

Continue Reading What Is SEO In Hindi? | अब Full SEO सीखे हिंदी में.

Keyword Research In Hindi | keyword research Kaise Kare 2020

Keyword Research in Hindi किसी भी SEO campaign को successful बनाने के लिए एक proper Keyword Research का होना बहुत जरूरी होता है.  https://www.youtube.com/watch?v=lN8jjCBWM1I Keyword Research Kaise Kare ये जानने से पहले हमें ये जानना जरूरी है की Keyword क्या है. What Is Keyword In Hindi (Keywords क्या होते है?) जब भी आप कोई Query…

Continue Reading Keyword Research In Hindi | keyword research Kaise Kare 2020

17 Ultimate Off Page SEO Techniques In Hindi For 2020

Off Page SEO Technique In Hindi को जानने से पहले हम ये जान लेते है कि Off Page SEO Kya hai. क्यों कि बहुत सारे लोगो को SEO में Off Page SEO को लेकर बहुत सारी भ्रान्तिया (Confusion) होता  है.  इसलिए Off Page SEO Kya hai ये जानना बहुत जरुरी है. Off Page SEO Kya…

Continue Reading 17 Ultimate Off Page SEO Techniques In Hindi For 2020

Latest SEO Trends In Hindi for 2020 | SEO Trends Kya Hai?

Latest SEO Trends In Hindi क्या आप जानना चाहते है कि SEO Trends Kya hai? Latest SEO Trends का मतलब है कि जो भी SEO के लिए Current Time में बहुत जरूरी Optimization Techniques है और Ranking के लिए उतरदाई होती है उसे ही SEO में Latest Trends के नाम से जाना जाता है.  इसका…

Continue Reading Latest SEO Trends In Hindi for 2020 | SEO Trends Kya Hai?

जैसा कि आप सबको पता है कि SEO किसी भी Website के लिए कितना Important हैं इस लिए आप कह सकते हो SEO is great.

Now अब हम बात करेगे कि What Is Content Writing In Hindi?

तो आप को पता हि होगा Content किसे कहते है?

अगर नहीं पता तो चलिए हम एक बार जान लेते है कि Content किसे कहते है?

What Is Content Writing In Hindi? 

किसी भी इन्सान के अंदर के बिचारो को जब हम एक आकर देते है और उसे सुनने, देखने या पढ़ने के Form ने Convert करते है उसे ही हम Content Writing कहते है.

मुझे लगता है शायद ये definition आप को समझने में थोड़ी Dificult लग रही होगी तो चलिए मै आप को और आसान तरीके से समझाता हूँ.

मान लीजिए मैंने अपने मन में कुछ सोचा जैसे कि What Is SEO Content Writing In Hindi इस Topic को अब इसको जब मैंने इस Blog के रूप में लिखा और यहाँ आप लोगो के साथ साझा कर रहा हूँ.

जिसको कि आप लोग पढ़ पा रहे है  यह एक तरह का Content हुआ और मेरे इसे लिखने का तरीका हुआ Content Writing. 

मैं ये Blog Hindi में लिख रहा हूँ इसलिए मैं इसे कह सकता हूँ Content Writing In Hindi.

इसी तरह अगर जो मैंने अपने मन में सोचा था उसे अगर मैं एक Video या Audio बनाकर आप के सामने रखता तो उसे भी हम Content ही कहते बस उसका Format अलग होता.

अब कोई भी Content लिखने या बोलने के कुछ तरीके होते है जिनको कि Content Writing करते समय ध्यान में रखना चाहिए जो मैं आप को आगे बताऊगा तो बने रहिये मेरे साथ.

सबसे पहले हम जानते है Proper Content Writing क्यों जरुरी है 

Why Proper Content Writing Is Important

आप में से बहुत सारे या New Person जब भी Content Writing Word सुनते है तो उनके दिमाग में बस एक चीज आती है Content Writing Means Blog, Articles जब कि ये सही नहीं है.

केवल Blog लिखना हि Content Writing नहीं होता है. बल्कि हर Formate के लिए Content Writing जरूरी होती है.

जैसे कि…

  • Video scripts
  • Email newsletters
  • Keynote speeches
  • Social media posts
  • Podcast titles
  • White papers
  • Web page copy
  • Landing pages
  • YouTube video descriptions

इन सभी Format के Content के लिए भी हमे Content Writing करनी पड़ती है ताकी हम अपने User को वो चीज आसानी और सरल तरीके से पंहुचा सके जो हम उस तक पहुँचाना चाहते है.

इस लिए Proper Content Writing बहुत ज्यादा Important होता है.

#Keyword In Content

अगर आप SEO में नए हैं और आपको पता नहीं है Keyword क्या होते हैं तो उसके लिए मैंने Keyword Research In Hindi | keyword research Kaise Kare 2020

Blog लिख रखा है आप उसे जाकर पढ़ सकते हैं 

यहां पर मैं आपको बताऊंगा कि अपने Content में किस तरह Keyword का Use करते हैं जब आप SEO Content Writing In Hindi करते है.

हमें अपने Content में या की Blog Post में कितने Keywords Use करना चाहिए.

जैसा कि आप मेरे इस Blog Post में देख पा रहे होंगे मैंने कई जगह SEO Content Writing In Hindi Use किया है.

वह मैंने इसलिए किया है क्योंकि यह मेरा Focus Keyword है इसी तरह आप भी जब Blog Post लिख रहे हो या कि उसे SEO Optimize कर रहे हो तो बीच-बीच में आप अपने Focus Keyword का Use कर सकते हैं.

  • Keyword Density

लेकिन याद रहे आपको Keyword को कभी भी Over Optimize या की unnesesory Blog Post Keyword Stuffing नहीं करना है. 

फिर आपका यहां पर सवाल आता है कि हम अपने Blog Post में कितने बार Keyword डाल सकते हैं जिसे कि हम Keyword Density भी कहते हैं.  

Keyword Density of Content Writing In Hindi

तो Keyword को Blog में Use करने का कोई Exact या की कोई Google के द्वारा बताया गया कोई Exact Number नहीं है लेकिन आप अपने Content में ०. 3 से लेकर 1.2 तक Keyword Use कर सकते हैं.

मतलब कि अगर आप 1000 Word का Blog लिखते हैं तो उसमें आप 3 बार या की 10 से 12 बार अपना Focus Keyword डाल सकते हैं.

LSI Keyword

Keyword Stuffing से बचने के लिए अपने Blog में LSI Keyword का Use कर सकते हैं.

LSI Keyword वह Keyword होती है जो कि  हम अपने Focus Keyword के साथ जोड़कर Use करते हैं जैसे कि मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट पर यह कुछ LSI Keyword Use किया है.

  1. SEO Content Writing Hindi
  2. What Is SEO Content Writing In Hindi
  3. Hindi SEO Content Writing
  4. How to write SEO optimized blog post in Hindi

आप भी अपने Content में इसी तरहLSI Keywords का Use कर सकते हैं इसका Profit यह होता है आपका Blog Post कई सारे Keywords के लिए Rank कर सकता है.

मेरा मानना है आप कम से कम 5 LSI Keyword आसानी से Use कर सकते हैं बाकी आपकी मर्जी आप जितना चाहे उतना LSI Keywords Use कर सकते हैं बशर्ते वह आपके Focus LSI Keyword से Related होनी चाहिए. 

Best Practices For SEO Optimize Content Writing.  

अब मैं आप को कुछ ऐसी Important Tips बताने वाला हुं जिनको अगर आप Follow करते है तो आप कि Content Writing Amazing हो आप का साथ हि साथ आप का Content SEO Optimize भी हो जायेगा और आप कि लिखने कि Speed भी बहुत Improve हो जाएगी.

Tips 1 Create an Outline:

जब भी आप कोई भी Content write कर रहे हो तो सबसे पहले आप को उसका Outline Deside कर लेना चाहिए. 

इसके 2 main Reason और Profit है 

1 First अगर आप Outline set कर लेते है तो आप उसी plan के according Content Writing करेंगे नहीं तो ऐसा होगा कि आप किसी Topic पर लिखना Start किया और जो आप के Mind में आता गया आप वो लिखते चले जाओगे.

इससे आप के लिखने कि Speed काफी अच्छी रहेगी.

2 Second अगर आप Outline को Follow करते है तो आप का structure काफी अच्छा रहेगा क्यों कि जो आप लिख रहे है वो आप पहले से plan करके लिखते है.

साथ हि साथ आप को Blog लिखने से पहले हि ये Decide करना सही रहेगा कि आप को कोई भी Content कितना Long लिखना चाहिये.

Tips 2 Content Length

अगर आपको यह नहीं पता है कि हमें कितना Long Content लिखना चाहिए तो उसके लिए आप एक काम कर सकते हैं आपका जो भी Keyword है जैसे कि मेरा कीवर्ड है What Is SEO Content Writing In Hindi.

तो मैं इसकी Keyword को Google पर Search करूँगा और उसमें SERPमें जितने भी Result मुझे मिलेंगे उनमें लगभग शुरू के Top 5 में जो Rank कर रहे हैं उन सारे Blog Post को मैं Open करके Content counter.net Website की मदद से Check कर लो. 

जो  आप के Compititor है वो अपने Blog Post में कितने Word Long Content Use कर रहे है.

इसके हिसाब से ही आप को अपने Blog के लिए Planning करनी चाहिये ताकि आप उन सभी सभी से ज्यादा Content Write करो.

ऐसा करने से आपको दो फायदे हो सकते हैं एक तो आपको आपके Compititor के Content Length का पता चल जाता है.

दूसरा जब भी आप अपने Compititor के Content को Analysis करते हैं तो यह ज़रुर देखिए कि उसने अपने Blog में कौन कौन से Topic Cover किए है.

जब आप चार से पांच Blog Post के Topics को Check कर रहे हो तो उन सभी Topics को Note करो और जब  आपको Content लिखना हो तो आप उन सभी Topics पर लिख सकते हैं.

इससे क्या होगा कि आपका Content भी उन सभी से Long हो जाएगा और आपने वह सारे Topics अपनी एक Single Blog Post में Cover कर लिया होंगे जो आपके Compititor अलग-अलग पोस्ट में देर है.

इससे आपके Rank होने के Chance बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएंगे यह एक Killer Content Writing Techniques है जो कि आमतौर पर आपको कोई नहीं बताएगा.

Pro Tips For SEO Content Writing In Hindi 

अगर आप बिना ज्यादा मेहनत किए ये check करना चाहते है कि कि कि आप को किसी Particular Keyword पर कितना long Article लिखना चाहिए कि वो आसानी से Rank हो जाए तो उसके लिए आप को मैं एक Free Tools बताना चाहूँगा जिसकी मदद से आप काफी आसानी से ये पता कर सकते है कि जिस keyword पर आप Blog लिखना चाहते है उसपर कौन कौन से लोग Rank कर रहे है और उनके Content कि Length कितनी है.

नीचे के Image में आप देख सकते है कि यहाँ पर मैंने अपने इस Blog Post के लिए SEO Content Writing In Hindi Keyword SEMScoop Tools में डाल कर Check किया था और मुझे ये Result मिला है.

semscoop content writing in hindi length checker tools

Paragraph Length

ऊपर आप ने Content Length के बारे में पढ़ा उसी तरह होता है Paragraph Length जी जिस तरह Content Length किसी भी SEO Content Writing In Hindi के लिए जरूरी होता ठीक उसी तरह Paragraph Length भी बहुत जरूरी है.

तो चलिए जानते है एक SEO Optimize Paragraph कैसा होता है और उसकी length क्या होनी चाहिए.

आप ने मेरी इस Blog Post में एक चीज notice कि होगी अगर नहीं कि तो अभी कर लीजिए. 

मेरा कोई भी Paragraph 200 या 250 Word से ज्यादा का नहीं होगा.

अब आप सोचोगे उससे क्या होता है तो यह भी एक तरह से SEO Optimize Content Writing का एक Part है आप को अपने Blog Post में Paragraph Length 200 या 250 Wordr से ज्यादा नहीं रखना चाहिए.

इससे होता क्या है User Experience अच्छा होता है और आप कि Readablity बढती है जिससे User काफी आसानी से आप का Blog Post Read कर पाता है.

जिससे website का Bounce Rate कम होता है, और User ज्यादा time आप कि website में बिताते है.

#Solution अगर आप को कोई Paragraph 300 Word से ज्यादा long लिखने कि जरूरत पड़ती है, तो आप आप उस Paragraph को Subheading (H2, H3, H4) में devide करके लिख सकते हो. और Paragraph को long होने से बचा सकते हो.

Sentence Length

जिस तरह Content Length और Paragraph Length किसी SEO Optimize Content Writing In Hindi के लिए जरूरी होता है, ठीक उसी तरह Sentence Length भी एक जरूरी Point होता है.

अगर आप हिंदी में content लिख रहे है तो एक बार कोई हिंदी पसंद करने वाला इन्सान आप का long Sentence पढ़ लेगा लेकिन ओ ही अगर आप English में Blog Post लिख रहे है और आप के Sentence कि Length ज्यादा Long हुई तो उसको पढ़ना और समझना हर user के लिए Easy नहीं होता है.

इस लिए हमे हमेसा अपने Sentence Length Short 8 to 12 Word रखनी चाहिए Easy to Read and Understand होता है.

Title Optimization

जब भी आप कोई Blog Post या Article लिखते हैं तो आपको उसका एक Title बनाना होता है.

यह सब से जरूरी Part होता है किसी भी SEO Optimize Content Writing के लिए.

अगर आप Content Writing में नए हैं तो आप सोच रहे होंगे कि क्या Title भी इसी SEO Optimize होता है तो जी हां बिल्कुल एक अच्छे SEO Optimize Content Writing के लिए उसका Title का Optimize होना बहुत जरूरी है.

इसके कई सारे Parameeter होते हैं जो कि आप नीचे देख सकते हैं.

  • Title Length : 56 Character के लगभग
  • Pixel Of Title: 460 Approx से ज्यादा नहीं 
  • Optimize Score: 60 % के ऊपर 
  • Word Length: 8 to 10 Word 
  • Keyword: Yes किसी भी Title में उसका Targated Keyword का होना बहुत ज़रुरी होता है 

 साथ ही साथ Title के अंदर ही Heading Tag भी बहुत ज्यादा Value रखता है.

अब ये Heading Tag क्या होता है?

तो किसी भी Content में 3 Property होती है पहला होता है Content फिर होता है Heading Tag जिसे हम Title Tag भी करते हैं.

उसके बाद आती है Subheading और जो Heading Tag हि होते हैं.

वह H1 से लेकर H6 तक होते हैं इनको कैसे Use करना चाहिए 

  • H1 : at least 1 Title इसका Use Title में किया जाता है और आप एक से ज्यादा बार H1 Tag Use कर सकते हो  
  • H2 : Main Heading के लिए use करते है According Your Requirement 
  • H3 : For Sub Headingअपनी आवास्क्यता अनुसार 
  • H4 : For Sub Headingअपनी आवास्क्यता अनुसार
  • H5 : H5 और H6 कमहि use होते है लेकिन अगर आप को लगता है कि किसी Sub Heading के अंदर कोई point आ सकता है तो आप Use कर सकते है 
  • H6 : Read H5
seo Content writing in hindi title

Meta Description Optimization  

एक Well SEO Optimize  Blog Post In Hindi में अगर आप लिखना चाहते है तो जब आप का Blog Post लिख कर complete कर लेते उसके बाद जब आप Blog Publish करते है. 

तो उस समय आप को बहुत हि ध्यान से Meta Description लिखना चाहिए क्यों कि ये भी SEO Content Writing के अंदर ही आता है.

आप को Meta Description में अपना Primary Focus Keyword ज़रुर लिखना चाहिए और अगर आप उस Meta Description में अपने LSI Keyword और Secondary Keyword भी डाल सकते है.

Meta Description कि Length आप को 120 to 158 Character से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.  Meta Description आप कि उस Blog Post कि Summary होनी चाहिए.

Use Bullet Point and Number

अगर आपको अपने Blog Post को ज्यादा अच्छा और User Respective से Readable बनाना है तो उसके लिए आप टॉपिको को Bullet Point में या की number Bise लिख सकते हैं. 

इससे क्या होगा कि आपका Blog Post पढ़ने और समझने में काफी अच्छा हो जाएगा और साथ ही साथ इससे आप की Ranking भी improve होगी आपका Content seo Optimize हो जायेगा.

आप ने  कई बार देखा होगा कि Feature Snippet  पर आपको Point Bise Result Feature Snippet वो इसी वजह से होता है कि आप कि Blog Post Point Bise Write कि हुई है.  

Feature Snippet

इस वजह से आपका Blog Post Feature Snippet में भी Rank होने के Chance बढ़ जाएंगे तो अगर आप अपने Blog Post  को SEO Optimize Blog Post In Hindi बनाना चाहते हैं तो उसके लिए मेरा आपको suggestion है कि आप उसे Point Baise या Number का Use कर सकते हैं.

Note: मेरी यह Blog Post हिंदी में है इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप मेरे द्वारा बताई गई हुई जानकारी English या Other Language में उसे नहीं कर सकते. आप बिलकुल Use कर सकते है और आप को पूरा फायदा मिलेगा  

Conclusion:

अगर आप यहाँ तक पहुँच गए है तो आपने पढ़ हि लिया होगा कि किस तरह आप कि किस तरह से SEO Content Writing In Hindi में blog Post लिखना है जिससे आप का Blog Post Full SEO Optimize Blog Post Hindi बन जाए.

और अगर अभी तक नहीं पढ़ा है तो पढ़ लीजिए आप ज़रूर कुछ new सीखेंगे और हां Blog Post पसंद आए तो बिना कहे Share और Comment तो बनता है.