Latest SEO Trends In Hindi क्या आप जानना चाहते है कि SEO Trends Kya hai? Latest SEO Trends का मतलब है कि जो भी SEO के लिए Current Time में बहुत जरूरी Optimization Techniques है और Ranking के लिए उतरदाई होती है उसे ही SEO में Latest Trends के नाम से जाना जाता है. 

इसका सीधा सा मतलब है कि अभी Currently ऐसी कौन सी चीज़े है जो आप के SEO Score को Improve या कि Affect कर सकती है.

उन सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए हमे अपने SEO Strategy या SEO Plan में Changes करना चाहिए. ताकि हमारी जो Ranking है उसमे  कोई गिरावट ना आए और Time के साथ हमारी Ranking Improve होती रहे.

आप ने देखा होगा SEO में समय के साथ कई बदलाव होते रहते है. जिनकी वजह से कई बार लोगो कि Ranking रातों रात बिलकुल नीचे चली जाती है.

आप के साथ ऐसा ना हो इसलिए हमेशा Update रहे और जो भी Trends चल रहा है उसे follow करते रहे.

तो अब सवाल ये आता है कि ये Updates होते क्यों है और कौन करता है?

What Is SEO Updates

जो भी SEO में changes होते है वो Basically उस Search Engine द्वारा किये जाते है जिसके लिए आप अपने content या website को SEO Optimize कर रहे हो.

हर Search Engine कि SEO Optimization Algorithm अलग- अलग होती है. यहाँ पर हम Google Search Engine कि बात कर रहे है. इस लिए हो सकता है ये Changes दुसरे Search Engine पर Work ना करे.

Algorithm Updates: Search Engine अपने किसी भी Algorithm में इस लिए Updates करते है ताकि User को ज्यादा से ज्यादा Refind और Exact Data मिल सके. User कि सहायता के लिए ही Search Engine अपने Algorithm में Updates करते रहते है.

आज हम आप को यहाँ कुछ ऐसे खास Latest SEO Trends के बारे में बतायेगे जिनको आप Follow करके अपने Website कि Ranking और Traffic को Improve कर सकते है.

तो चलिए शुरू करते है.

जो हमारा पहला Latest SEO Trends In Hindi For 202 है उसे हम  Featured Snippets के नाम से जानते है. ये Featured Snippets Kya Hote hai आप को नीचे दी गई Image से Clear हो जायेगा.

Feature Snippets
Feature Snippets

आप ने अक्सर ऐसे Image SERP में देखी होगी तो आप के मन में ज़रुर ये विचार आया होगा कि शायद ये First Rank कि Website होगी.

जी नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है, ये हमे भले ही SERP के Top में First Position पर दिखाई देती है मगर असल में इसे #0 Position कहा जाता है.

अब आप के मन में एक और सवाल उठ रहा होगा कि अगर इसकी #0 Position है तो ये Top में क्यों Show हो रहा है?

तो इसका जबाब है कि Google का ये एक Feture है जिसके तहत वो कुछ ऐसे blog या video को choose करता है जो Featured Snippets के Criteria में fit बैठते है.

I. Snippets in text form: 

ज्यादा तौर पर आप लोगों को Snippets Text के Form में ही देखने को मिलता होगा क्यों कि जब से लोग जानने लगे है कि Snippet क्या होता है और कैसे अपने content को optimize करे कि वो Featured Snippets में आ सके. 

text snippets
Text Snippets

II. Video snippets: 

दूसरे होते है Video Snippet ये हमे कम ही देखने को मिलते है मगर जब कभी आपने कोई ऐसा Specific Topic Search करा होगा किसके आपको Quality Blog नहीं मिल पाते होंगे, तो कई बार आपको कुछ Videos Show हो रहे होते है जिनको कि Video Snippets कहते है.

Video snippets
Video Snippets

III. Table snippets:

यहाँ पर आप को Table या List of targeted Copied table मिल सकती है मगर इसके chances बहुत कम होते है.

अब बात आती है कि हम Featured Snippets कैसे बना सकते है को इसका जबाब है कि आप खुद से Featured Snippets नहीं बना सकते है. ये काम Google का है और Google ही ये Decide करता है कि किसे Featured Snippets में रखना है और किसे नहीं.

Table Snippet
Table Snippet

मगर आप अपने Post को Featured Snippets के लिए Optimise कर सकते हो ताकि आप कि Website के Featured Snippets में आने के Chances बढ़ जाए.

तो चलिए जानते है आप अपने Blog Post को Featured Snippets के लिए कैसे Optimise करेंगे.

  1. Selecting Question-Related Keyword: अपनी Post को Featured Snippets में लाने के लिए आप को अपनी Blog में Intent-Based Keyword और Question-Based Keyword use कर सकते है.

For Example: 

“What is Featured Snippets”

“How Featured Snippets work”

“How To Optimise your Post for Featured Snippets” Ect…

  1. Optimize Your Paragraph: Post को छोटे-छोटे Paragraph और Point to Point लिखने कि कोसिस करे.
  2. Use Subheading: Question वाले Subheading Use करे.
  3. Use Schema Markup: अपने Blog या Post के लिए Schema markup Generate करे.

2. Website Speed: 

Second and most Important Latest SEO Trend in Hindi है Website Speed काफी Important Role Play करती है.  किसी भी Website को Rank करने और Website में Traffic लाने के लिए. 

What Is The Website Speed:  किसी भी Website या Web Page को Internet के Home या Browser में Fully Load होने में जितना Time लगता है उसे हम Website Speed कहते है.

कई बार ये Speed Mili second से कई minute तक हो सकती है.

लेकिन Website Speed का जो Ideal Time है वो 2.5 Second से 3 Second के अंदर होना चाहिये. 

Website Speed कैसे Check करे?

आप अपने Website Speed कई तरह से Check कर सकते है, Internet में बहुत सारे ऐसे Tools Available है जिनकी मदद से आप अपने Website कि Speed Check कर सकते है. और उनको Analise 

आज हम यहाँ पर कुछ ऐसे tools कि बात करेंगे जिनकी मदद से आप अपने Website कि Speed Check कर सकते है.

I. GT Matrix:

ये Google का एक Free Tools है जिसकी मदद से हम अपने Website कि Speed Check कर सकते है. साथ ही साथ हम इसमें ये भी check कर सकते है कि किस वजह से हमारे website कि speed या Website Loading Time इतना बढ़ रहा है.

Speed Optimization Latest SEO Trends in hindi
Gt Maatrix Speed Checker

जब हमको Loading Time ज्यादा होने कि वजह पता चल जायेगा तो हम use आसानी से fix कर सकते है. Gtmatrix हमें Error के साथ साथ उसे Fix करने के Idea भी बताता है.

II. PageSpeed Insights:

ये भी Google का Speed Checker Tools है मगर ये आप को सिर्फ Speed नहीं बताता बल्कि ये आप को Page कि Performance भी बताता है.

इसमें आप को आप कि मोबाइल Speed Score और Desktop Speed Score देखने को मिल जायेगा 

PageSpeed Insight Mobile latest seo trends in hindi
PageSpeed Insight Mobile

यहाँ पर मैं अपनी Website का मोबाइल Score और Desktop score डाल रहा हूँ जो कि आप देख सकते हो.

Desktop PageSpeed Insights latest seo trends in hindi
Desktop PageSpeed Insights

Mobile Optimise Score आप का 90+ Ideal Score माना जाता है.

उसी तरह Desktop का 95+ Score एक Ideal Score माना जाता है.

III. Lighthouse:  

ये Tools भी Google का एक Free Speed Checker tools है. ये PageSpeed Insights का Advanced version है even आप को जो data PageSpeed Insights tool में मिलता है वो Lighthouse tool से ही लेकर दिखता है.

Lighthouse Speed Checker latest seo trends in hindi
Lighthouse Speed Checker

मगर Lighthouse में आप को और भी बहुत सारे Advanced Feature आप को मिलेगा.

जैसा कि 

  • Performance
  • Accessibility
  • Best Practices
  • SEO

इन सारे Feature का use करके आप अपनी Speed और SEO score Improve कर सकते है.

 IV. Pingdom:

यह भी एक Speed Checker Tools है, जिसकी मदद से आप अपने Website कि Real Loading Speed Check कर सकते है.

Pingdom Speed Checker Tools latest seo trends in hindi
Pingdom Speed Checker Tools

साथ ही साथ आप Performance grade और Load time देखने को मिलता है. इसमें वो सारी Problem का हमे पता चल जाता है जिनकी वजह से हमारी Website Internet में Load होने में Time ले रही है.

अगर आप को अपनी Website कि Speed Optimize करनी हो तो Please हमारी 21 Guaranteed Ways To Speed Up WordPress Site  Blog पढ़िए आप को बहुत मदद करेगी. 

3. Voice Search Optimization (VSEO)

आप में बहुत सारे लोगो ने Voice Search का Use किया होगा आज हम अपने इस Post पर बात करेंगे कि Voice Search Optimization कैसे आप के SEO के लिए Effective हो सकता है.

पुराने समय में जब Technology इतनी अच्छी नहीं थी तो लोग कोई भी Thnigs Search करने के लिए Computer के Keyboard से Type करते थे तब जाकर उनको Result मिलता था.

Voice Search Optimization latest seo trends in hindi
Voice Search Optimization

लेकिन आज के समय में जब Mobile Phone इतने Smart हो गये है तो लगभग 58% Total Search Voice Search से होता है एक Avarage हर इंसान जिसके पास mobile है दिन में 3 से 5 बार अपने mobile या Smart Devices से Voice Search करता है.

मैं ये नहीं कहता कि Voice Search केवल Mobile से होते है आज और भी ऐसी बहुत सारी Smart Devices है जिनकी मदद से Voice Search होता है जैसे. Amazon Eco, Smart Tv, Micro Phone.

How Voice Search Important For SEO Ranking

आज के दौर में आप ने देखा कि Voice Search से कितना ज्यादा Search हो रहा है. तो अगर आप का Content Voice Search optimize नहीं है तो आप का Blog Voice Search में नहीं आएगा जिससे आप बहुत सारा Traffic खो सकते है.

20% से भी ज्यादा  voice search queries इन 25 keywords के Combination से Start होने Search String से आती है:

best keyword for voice search
best keyword for voice searh

How To Optimize Content For Voice Search

अगर आप अपने Content को Voice Search Optimise करना चाहते हो तो यहाँ पर आप के लिए कुछ Suggestion है जिसकी मदद से आप अपने Content को  Voice Search के लिए Optimise कर सकते है.

  1. Write starting some paragraphs in 58 words.
  2. Try to include question keyword in your Heading.
  3. Write Point to Point Short blog
  4. Try to write your post according to user intent 

4. Website Security:

जी हाँ Website Security भी एक बहुत बड़ा SEO Trend है. साथ ही साथ जब से Google का Https Updates आया था तब से Website Security एक Ranking Factor भी है. अगर आप कि Website SSL Certified नहीं है तो ना तो लोग आप कि Website पर Trust करेंगे और ना ही Google आप कि Website पर Trust करेगा. 

Website security latest seo trends in hindi
Website security

और अगर Google Website को Trust नहीं करेगा तो Rank करने के Chance ना के बराबर हो जाता है. इस लिए अपनी Website को Secure रखे

What Is SSL/HTTPS:  SSL का पूरा नाम Secure Sockets Layer होता है इसका Use Cryptography Security के लिए किया जाता है. हम सीधे शब्दों में कहे तो Data Security के लिए ताकि कोई भी Unathorise Person हमारे data का access ना कर सकते.

SSL HTTPS security protocol
SSL HTTPS security protocol

इसी तरह SSL Certificate होता है, को कि एक Code होता है जिसे आप को अपनी Website में रखना होता है.

HTTPS यह भी एक Security Protocol होता है जो कि HTTP का Secure Version है. ये हमारे Website और Browser के बीच में Work करती है 

Importance of SSL/HTTPS:

SSL/HTTPS कि आवश्यकता Website और उसके Data को Secure करने के लिए करते है. ताकि कोई भी Unwanted user हमारी Website के Data के साथ कोई छेड़ छाड़ ना कर सके.

जब भी कोई User Internet में किसी Browser कि Help से कुछ Query करता है और Search Engine के Bot आप कि Website का Data लेकर User के पास जा रहे होते है तो अगर आप कि Website SSL/HTTPS Secure नहीं है तो कोई भी Hacker उस Time में आप के Data के साथ छेड़ छाड़ कर सकता है.

अगर आप कि Website में SSL या HTTPS Protocol नहीं है और आप अपनी Website में इसको Add करना चाहते है तो आप CloudFlare कि मदद से बिलकुल Free में आप अपनी Website को SSL/HTTPS Secure कर सकते है

अगर आप को नहीं पता कि कैसे CloudFlare कि मदद से Website में SSL/HTTPS Protocol add करेंगे तो इस video में मैंने अच्छे से बताया है कि कैसे आप अपनी Website में SSL/HTTPS add करके use Secure कर सकते है 

5. Mobile UX Compatibility 

जैसा कि आप सब को पता है कि Mobile Friendliness एक Important Google SEO Ranking Factor और साथ में ही latest seo trends in hindi है इस लिए आप कि Website को Mobile Friendly होना बहुत ही ज्यादा Important है.

Mobile UX Compatibility latest seo trends in hindi
Mobile UX Compatibility

अब बात कर लेते है Mobile Friendly Website क्या होती? 

तो ऐसी Website जो कि किसी भी Mobile Device में अच्छी तरह Open हो, User Friendly हो और सही तरह से Perform कर रही हो. 

जिसका सीधा सा मतलब है अच्छी तरह से Website Mobile Optimize होना चाहिए मतलब कि Mobile View के साथ साथ Optimize और Speed भी सही होनी चाहिए.

Importance of Mobile UX:

 जैसा कि आप सब जानते है कि आज कल सबसे ज्यादा Internet Search Mobile में द्वारा किया जाता है. और सबसे ज्यादा Traffic भी Mobile से ही Derive होता है किसी भी Website में.

Statista कि एक Research से पता चला है कि Internet में होने वाले Total Search में से 52.2% Mobile से होता है.

Mobile share
Mobile share Content

52.2% कोई छोटा Amount नहीं होता ये Total Search के half से भी ज्यादा है. तो सोचिये अगर आप कि Website Mobile UX Friendly नहीं है.

तो एक तो आप कि Website को Rank कराने में बहुत Problem आएगी और दूसरी बात आप कि website में Mobile से आने वाला Traffic नहीं मिलेगा.

6. CTR and Dwell Time: 

अगर आप अभी तक CTR और Dwell Time से इतिफाक नहीं रखते तो चलिए पहले हम जान लेते है CTR और Dwell Time क्या है. क्यों कि ये Latest SEO trends In Hindi For 2020 में बहुत Importance Role Play करने वाले है.

CTR latest seo trends in hindi
CTR

CTR Means Click Through Rate इसका मतलब कि जब भी कोई User आप Search Engine पर कोई Query Search करता है और आप कि Website या कोई Blog उस SERP Result में आता है और उस Result में कितनी बार आप के Website कि Link पर Click होता है उसके Average को कहते है CTR.

मतलब अगर आप कि Website 100 Time SERP में आती है और उसपर 10 बार कोई Click करता है तो उसका CTR होगा 10% 

CTR = Impression*Click/100

Dwell Time

अब Dwell Time के बारे में जान लेते है, Dwell Time वो Time होता है जितना Time कोई भी User आप कि Website में कोई Action करके बिताता है.

Dwell time latest seo trends in hindi
Dwell time

इसका मतलब कि मानलो मैं कोई User हूँ और मैंने कोई Keyword Search किया तो मुझे SERP में आप कि Website का URL मिला और मैं उस Link पर Click करके आप कि Website पर गया और मैंने 5 Minute रुका और मैंने कुछ Action किया मतलब कि कुछ links पर click किया कोई video देखा तो ये जो Time होगा उसे कहेंगे Dwell Time.

Importance Of CTR and Dwell Time

ये दोनों CTR और Dwell Time Ranking Factor है ये जितना ज्यादा High होंगे आप कि Website कि Ranking उतनी High होगी. और आप कि Website में ज्यादा से ज्यादा Traffic मिलेगा.

7. Videos and Media

आज के समय में जब लोगो के पास Time कि इतनी कमी है तो लोग Video या Audio देखना और सुनना पसंद करते है. इस लिया Videos और Media Files काफी Useful हो सकती है.

इसीलिए Videos and Media latest SEO trends in hindi 2020 है.

What Types Video and Media Files are Latest SEO trends In Hindi?

आप Video के लिए YouTube Video Use कर सकते है क्यों कि इसको Use करना बहुत ही आसान होता है. 

और इसका दूसरा Profit ये भी है कि अगर आप का कोई YouTube Channel है तो आप आसानी से उसे अपने Blog कि मदद से Grow कर सकते है.

Media Files में बहुत सी ऐसी Files आती है जिनका Use करके आप अपने Website कि Ranking और Traffic Increase कर सकते है.

For example

  • Podcast
  • Image
  • Infographic
  • Content Table etc.

Importance of Videos and Media File

Google ने अपने एक Report The latest video trends पर बताया है कि 10 में से 6 लोग Online Video देखना पसंद करते है instent of  Live Tv Show. इसलिए आप कि Website के Dwell Time को Increase करने का Video सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. 

Videos View
Videos View

ये 2 Image है जिसमे ये दिखाया गया है कि कितने लोग कब और कहा Video देखना पसंद करते है

Videos latest seo trends in hindi
Videos

अगर आप जानना चाहते है कि आप अपने Blog में कैसे Video Inbult करे तो हमारी How can embedded YouTube Video impact On-Page SEO drastically? ज़रूर पढ़े.

8. High-quality Content : 

आप लोगो ने सुना ही होगा कि Content is King और High-quality Content is always matter. इसलिए अगर आप को Higher Ranking चाहिए तो आप को Quality Content लिखना पड़ेगा. यह latest seo trends in hindi बहुत Importance रखता है.

क्यों कि ये मेरा Personal Experience है SEO में हर चीज Quality ही Matter करती है फिर चाहे वो बात Content कि हो या Backlinks कि. इसलिए Quantity के साथ-साथ आप को अपने Quality में विशेष ध्यान देने कि जरूरत है.

Quality Content क्या होता है?

इस Quality Content का सीधा सा मतलब होता है कि आप का Content कितना Useful है Quality Content में हमे कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है जो निम्नलिखित है.

  • Uniqueness
  • Readability
  • SEO Friendly
  • User Friendly
  • Easy to Understand etc.

अगर आप के Content में ये सारे Point होते है तो आप का Content, Quality Content माना जायेगा.

Importance of Quality Content

High-quality Content ही ऐसी चीज है जो User को आप के Blog Post पर रोके रखती है जिसकी वजह से आप कि Website का Dwell Time Increase होता है.साथ ही साथ High-quality Content कि वजह से आप के Content को ज्यादा Social Share और Backlinks मिलते है

 Economist Group’s “Missing the Mark” Report कि एक Research के अनुसार.अगर आप का Content अच्छा नहीं है या कि आप उसमे कुछ Sales करने कि बात कर रहे है तो 78% User आप के Blog को बहुत जल्दी छोड़ कर चले जाते है.

9. Content Length 

अभी हम ने बात कि High Quality Content कि अब हम आते है Content Lenght पर तो हमे High Quality Content के साथ-साथ Content Length पर भी Focus करना होता है. क्यों की Content Length भी Latest SEO trends In Hindi For 2020 में बहुत Importance रखता है.

Content Length latest seo trends in hindi
Content Length

अगर आप का Content High Quality है और Content Length भी Long है तो आप के Blog को Higher Ranking और ज्यादा Share मिलने के Chances ज्यादा बढ़ जाते है.

क्यों कि लोग एक ही जगह पर अपने जरूरत कि सारी Information प्राप्त करना चाहते है.

Importance of Content Length 

कई सारी Research से भी पता चला है कि 2000 Word से ज्यादा Lenght वाले Blog को ज्यादा Reader मिलते है. 

Content Long होने के और भी कई सारे Priffit है जैसे कि…

  • Get more share
  • Higher Ranking
  • More Audience 
  • Increase Dwell Time
  • Decrease Bounce Rate etc

आप को Content कितना Long लिखना है, इसके लिए आप क्या कर सकते है, अपने Focus Keyword को Search Engine में डाल कर Search कीजिए आप को जो भी First 3 Result मिलते है वो आप के Compititor हुए. उनके Post कि Audit कीजिए अगर उन्होंने 2000 Word का Blog लिखा है तो आप 2500 Word लिखने का Try कीजिए.

10. Schema Markups:

यह एक Structure Data vocabulary होती है जो कि Latest SEO trends In Hindi For 2020 में बहुत ज्यादा Importance रखने वाला है 

Scema Markup types latest seo trends in hindi
Scema Markup types

Schema vocabulary Search Engine को को ये समझने में मदद करती है कि Internet में जो भी Intity या Data है उसका मतलब क्या है. और ये User Experience के लिए बहुत Useful है.

Scema Markup creation
Scema Markup creation

जैसा कि आप को पता है कि Google ने Daily कितना New Data Create होता है तो Schema उस Data के Type या Intent को समझने में Search Engine कि मदद करता है.

Types of Schema Markups:

schema.org के पास हर किसी People, Places and Things के लिए Different – Different type के Schema Markup है जो निम्नलिखित है.

  • Articles
  • Events
  • Products
  • People
  • Organizations
  • Local Businesses
  • Reviews
  • Recipes
  • Medical conditions

अपनी Website पर इन Schema Markup को Ad करने के बाद, वे Search Engine को यह समझने मदद करते है कि आपकी Website किस Type कि Website है या कि आप कि Website का Intent  क्या है। Schema Markup कि मदद से Search Engine Reach Snipet कि Information दिखाने में सक्षम है।

Conclusion:

अपनी इस latest SEO Trends Hindi In 2020 में, 10 Latest SEO Trends in hindi के बारे में बताया है. अगर आप ये जानना चाहते है कि SEO Trends Kya hai?

तो ये Post आप के लिए बहुत ज्यादा Useful है अगर आप इन सभी Trends को अपनी Website या Blog में Follow करते है तो मैं Gurrenty के साथ कहता हूँ कि आप का Blog Google के First Page पर Rank करेगा और आप को अच्छा खासा Traffic Generate होगा.

साथ ही अगर आप Advanced SEO सीखना चाहते है, तो हमारे पास आप के लिए एक बहुत ही शानदार और Effective SEO Course है,  जिसे JOIN करके आप Advanced SEO काफी आसानी से सीख सकते है अधिक जानकारी के लिए नीचे कि Image पर Click करे

Advanced SEO Master Class Course In Hindi
Advanced seo masterclass training program

अनुरोध: अगर आप को हमारी ये Latest SEO Trends In Hindi 2020 Post पसंद आई है, या Post के बारे में आप का कोई सुझाव हो तो Please नीचे Comment करके हमे बता सकते है.

अगर आप ने हमारी Previous Post नहीं पढ़ी है तो सारी Post कि Links नीचे दी गई है जाइये और पढ़िए.

Thank You