How to write a blog in hindi? यह सवाल मुझसे कई लोगों ने पूछा है। लेकिन इस सवाल का जवाब जानने से पहले हमें यह जानना चाहिए.

What is Hindi blog.

blog meaning in hindi  वह blog होते हैं जहां पर लोग अपना Knowledge किसी दूसरे Person के साथ लिख कर Share करते हैं.

यह Written Form में Video Form में Audio Form में या Picture Form में हो सकते हैं।

Hindi Website Kaise Banaye

इन सारी चीजों को Internet पर Post करने के लिए किसी न किसी Platform की Requirment होती है।

वह platform Free या paid हो सकते हैं.

Free Platform के लिए हम Blogger.com, wordpress.com, wix.com. जैसी वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं.

और अगर हम Paid Platform पर जाते हैं तो वहां हमें wordpress.org जैसे Platform की आवश्यकता होती है जहां पर हम अपने Content को Host कर सकते हैं।

तो मैं आपको यह बताना चाहूँगा कि यह जो Hindi Blog Website होती हैं वह हमारी Normal Website  होती हैं उन्हीं की जैसी होती हैं जरूरी नहीं कि अगर हमारी हिंदी वेबसाइट है तो हम उसकी setting या Configuration  वगैरह हिंदी में करें या उसकेMenu वगैरह हमें हिंदी में करने होंगे।

Hindi Website का मतलब सिर्फ इतना है कि उस में Use होने वाला Content हम हिंदी और English में रखेंगे।

इसका मतलब कि जैसे अगर हमें उसमें कोई Blog Publish करना है, या हमें अपने अपनी कंपनी के बारे में कुछ Information देनी है, या कि हमें अपने किसी Webpage पर  Information देनी है, तो यह सारी चीजें हम हिंदी और इंग्लिश दोनों में Mix करके लिख सकते हैं.

जो हमारे Keyword होंगे उनको हम हिंदी + English में लिखेंगे ताकि हमें Keyword Optimize करते हुए कोई प्रॉब्लम ना हो.

बाकी की जो हमारी सारी Setting और Optimization है वह हम हुबहू अपनी इंग्लिश वेबसाइट के जैसे ही इसकी भी करेंगे.

तो I Hope So की इतनी सारी बातें जानने के बाद आपको पता हो पता चल गया होगा. कि अगर हमें कोई Hindi Blog या how to start Hindi Blogging Website.

अगर आप कोई Hindi Blogging Website Start करना चाहते हैं तो उसके लिए हमें सबसे पहले पहले चाहिए होता है एक Domain Name और अगर आपको Paid पर जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको चाहिए होती है hosting.

तो सबसे पहले हम Domain Name की बात कर लेते हैं।

What is Domain Name

Domain NameBasically  हमारी Websit का address होता है या कि हम यह दूसरे शब्दों में कहें कि हमारी वेबसाइट का URL होता है।

जिसकी वजह से कोई भी हमारी वेबसाइट तक पहुंच सकता है। कोई भी Website Start करने के लिए हमें अपना एक Domain Name बनाना पड़ता है.

अगर आप उन Platform की मदद से अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं जो आपको Free Domain Name और Hosting देते हैं तो आप उनकी मदद से वहां से Domain Name बना सकते हैं।

जैसे कि अगर आप Blogger.com platform पर अपना Domain Create करते हैं तो आप का URL कुछ इस तरह होगा जैसे कि मैंने अपना Blogspot.com में एक वेबसाइट बनाई है.

digitalkrantee.blogspot.com इसी तरह आप भी अपनी वेबसाइट या Domain Mane Create कर सकते हैं.

Free Website domain name Hindi Blog

इसमें बस यह रहेगा कि आपके Domain Mane के बाद उस Platform का extension जैसे कि wordpress.com या wix.com आपके Domain name के साथ जुड़ा होगा.

लेकिन अगर आप Paid Domain Name buy करना हो जैसे godaddy.com से Domain Name buy करते हैं. तो आपको अपना मनपसंद Extension jase .com, .in, .net etc लगाने की अनुमति मिल जाती है.

जैसे कि मेरी वेबसाइट मैंने GoDaddy से buy की है और मैं myseohindi.com के साथ अपनी वेबसाइट चला रहा हूं.

Myseohindi hindi blog website

Comparison between free and paid domain name.

जो Paid Domain Name होते हैं उनको आप अपनी मर्जी के हिसाब से Manage कर सकते हैं.

लेकिन Free Domain Name में आप अपनी मर्जी से Extension नहीं लगा सकते हैं.

Paid Domain Name पर आपका कंट्रोल ज्यादा होता है.

जबकि Free Domain Name में आपका कंट्रोल नहीं होता है.

Paid Domain Name Website का URL Short होता है और याद करने में काफी आसान होता है.

जबकि Free Domain Name वाले वेबसाइट का URL काफी बड़ा और याद करने में भी आसान नहीं होता है.

यह बात हुई Domain Name और Website की अब how to write a blog in hindi जो सबसे जरूरी चीज होती है hindi Blog में वह होती है Keywords.

हम किसी भी Hindi Blog के लिए keyword Research कैसे करते हैं

तो आइए चलिए जानते हैं कि हम किसी भी Hindi Blog Website के लिए keyword Research कैसे करेंगे.

How To Do Keyword Research for Hindi Blog.

Hindi Blog Website के लिए हम कई तरह से keyword Research कर सकते हैं मैं यहां पर आपको कुछ Example देकर समझाउगा ताकि आपको हिंदी वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं काफी आसानी से समझ में आ जाए।

  1. Example first. English version of keyword.

इस तरह के Keyword में हम English Keyword का Use करते हैं जैसे कि.

How to start hindi blog or how to start a Hindi blogging website, या how to write a blog in hindi यहां पर मैंने कुछ English Keywords लिए हैं.

जैसे…

  • how to start a blog in hindi
  • how to make blog in hindi
  • hindi blog tips
  • how to create a blog in hindi
  • what is blog in hindi
  • blog meaning in hindi

इसी तरह आप भी अपने Hindi Blog के लिए English Keywords का Use कर सकते हैं।

  1. Example of Hinglish version Keywords.

जी हां आप Hinglish Keyword का use  भी अपने Hindi Blog लिखने में कर सकते हैं क्योंकि इंडिया में ज्यादातर लोग जो Hindi Blog Search कर रहे होते हैं वह Hinglish में लिख कर ही Blog Website Search करते हैं.

Hinglish Keyword वह होते हैं जो आम तौर पर आप Text लिख कर किसी को send करते  हैं या कि आपने खुद एनालाइज किया होगा कि जब आप Message send करते हैं तो आप हिंदी को Hinglish Version में लिख कर send करते  हैं.

उसी keyword को हम Hinglish Keyword कहते हैं यहां पर मैं आपको कुछ Hinglish Keyword का Example बता रहा हूं तो उससे आपको ज्यादा Clear होगा.

Hindi Blog Kaise Likhe या Hindi Blogging website kaise banaye. 

इनकी बातों को हम Hinglish Keyword कहते हैं आप भी इसी तरह अपने ब्लॉग के लिए Hinglish Keyword का Use कर सकते हैं जिसे आप अपने ब्लॉग में URL या की Primarry Keyword की तरह Use कर सकते हैं।

  1. Example of Hindi version Keywords.

और तीसरा तरीका है हिंदी Keywords जैसा की आप सबको पता है कि अगर आप हिंदी में ब्लॉग लिख रहे हैं तो उसमें आप ज्यादा से ज्यादा हिंदी शब्दों का उसे करते हैं.

जिस तरह आप इंग्लिश या इंग्लिश Keywords का use करते हैं इसी तरह हिंदी Keywords भी होते हैं जिनका use आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं यहां पर मैं आपको कुछExample देकर वह Keywords बताऊंगा.

  •  हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट क्या है?
  •  हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट कैसे बनाएं?
  • हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें?

यह सब कुछ  इसी तरह के Keywords  है, तो आपने देखा कि यहां पर मैंने तीन हिंदी कीवर्ड्स लिए हैं.

इसी तरह आप अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे हिंदी Keywords का Use कर सकते हैं.

आप यह हिंदी Keywords का Use अपने Blog के अंदर URL Keywords, Secondary Keywords या कि Primary Keywords की तौर पर भी इनका Use कर सकते हैं।

 आशा करता हूं आपको अब अच्छे से समझ में आ गया होगा कि आप अपने Hindi Blog के लिए किस तरह से Keywords Research कर सकते हैं.

यहां पर मैंने आपको 3 तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने Hindi Blog के लिए अच्छे से Keywords Research कर सकते हैं.

अब हम यहां बात करेंगे कि इन सारे Keywords को आप अपने ब्लॉग में किस तरह से Optimize करेंगे और एक अच्छा Hindi Blog लिख सकेंगे।

अब जब हमने Keywords Research की Process Complete कर ली है तो जो अब हमारे पास Keywords हैं उनको हम देखेंगे कि कहां-कहां Optimize कर सकते हैं।

Keywords Optimization हम ठीक उसी प्रकार करेंगे जिस प्रकार हम अपने  English Blog के लिए करते हैं तो चलिए एक एक करके जानते हैं कि हम Keywords का Use किस तरह अपने हिंदी ब्लॉग में करेंगे.

 और साथ ही साथ ही यह भी जानेंगे कि किस तरह हम अपने हिंदी ब्लॉग को लिखते हैं.

Keyword Optimization In Title:  

यहां पर हम देखेंगे कि किस तरह हम अपने Keywords को Title में Optimize कर सकते हैं. चलिए इस बात को भी हम Example से समझते हैं.

हम हिंदी Keywords को Title में कई तरह से डाल सकते हैं. जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि हम 3 तरीके से कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो यहां भी हम जानेंगे कि उनकी वालों को हम कितनी तरह से अपने Title में डाल सकते हैं और Title को Keyword Optimize कर सकते हैं.

Keyword In title Hindi website

1  पहला तरीका जैसा कि हमारे ब्लॉक का टाइटल है. How to start a hindi Blogging Website.

यहां पर मैंने एक English Keywords लिया है और साथ ही साथ अपना Title भी इंग्लिश में रखा है आप भी ऐसा Title बना सकते हैं.

2.  दूसरा तरीका है। how to start a hindi blogging website | हिंदी ब्लॉग कैसे बनाएं

 यहां पर मैंने हिंदी और इंग्लिश दोनों Keywords को Mix  करके अपना Title बनाया हुआ है आप भी अपने ब्लॉग के लिए इस तरह का Title बना सकते हैं इससे आपको क्या फायदा होगा कि आप हिंदी और इंग्लिश दो तरह के Keywords को अपने Title में ऑप्टिमाइज कर सकेंगे.

3.  तीसरा तरीका.  इसमें हम अपने Title को पूरी तरह हिंदी Keywords से बनाते हैं जैसे कि 

हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट कैसे बनाएं? और हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें?

 जी हां आप इस तरह भी अपने ब्लॉग का Title बना सकते हैं और अपने Title को हिंदी Keywords Optimize कर सकते हैं.

 अब हम बात करते हैं कि हमें Title की length कितनी रखनी चाहिए हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए तो जैसा कि  हम अपने इंग्लिश ब्लॉग वाली वेबसाइट के लिए Title का चयन करते हैं और उसको ऑप्टिमाइज करने के लिए कुछ Step Follow करते हैं जो निम्न प्रकार है.

  1. Title Pixcel:  जी हां हम अपने हिंदी ब्लॉग के लिए भी Title Pixcel निर्धारित करते हैं तो किसी भी हिंदी ब्लॉग के लिए Title Pixcel जो है तो 460 Pixel के पास होना चाहिए.
  2. Character Length:हमें अपने हिंदी ब्लॉग के Title की Character Length 56 Character के पास रखनी चाहिए मैक्सिमम हम 60 कैरेक्टर तक Use कर सकते हैं
  3. Optimize score:  जी हां हम अपने हिंदी  ब्लॉगिंग वेबसाइट के Title को भी Optimize  करते हैं और उसका Optimize Score को Check करते हैं हमें 60 Plus Optimize Score वाले Title ही अपने ब्लॉग में रखने चाहिए.
  4. Unique Title: जब यह सारी प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हैं,  तो इसके साथ ही साथ हमें भी चेक करते हैं कि जो हमारा Title हमने बनाया है वह Unique है या नहीं इसके लिए हम allintitle: String का use करते हैं और देखते हैं कि जो हमारा Title है उस तरह कोई और  Title इंटरनेट में Available तो नहीं है.

 तो यह 4 Step होते हैं किसी भी Hindi Blogging Website के Title को Optimize करने के लिए.

How To Write Hindi Blog Paragraph.

 ओके अब हमारा Title Optimize हो गया हमने Title बना लिया अब हम बात करते हैं कि हम किस तरह से अपने Content में  Keywords Optimize करेंगे और साथ ही साथ हम यह देखेंगे कि किस तरह हम अपनी हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए पैराग्राफ ऑप्टिमाइज करते हैं.

Hindi Blogging Website  में पैराग्राफ ऑप्टिमाइज करने की कुछ Step होते हैं जो कि हम अपने इस ब्लॉग में देखेंगे.

  1. Sentence Length: English Website की तरह ही हमारी हिंदी वेबसाइट के भी जो Sentance है वह Short होने चाहिए क्योंकि long Sentance पढ़ने में use को प्रॉब्लम हो सकती है और उसकी Read ablity भी कम होती है इसलिए हम Short Sentance का use करेंगे.

 किसी भी Sentence की Length 12 word से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ताकि user को पढ़ने में आसानी हो.

  1. Paragraph Length: इंग्लिश Blog की तरह ही हम अपने हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए भी Short पैराग्राफ का use करेंगे और अपने हिंदी ब्लॉग में 150 Word से ज्यादा का एक पैराग्राफ नहीं बनाएँगे अगर हमें 150 से ज्यादा किसी पैराग्राफ में use करने पड़ते हैं तो उसके बीच में हम एक sub heading का Use करेंगे.
  1. Sub heading Distribution:   किसी भी Paragraph  मैं अगर 250 से ज्यादा Word होने लगते हैं तो वहां पर हम एक Sub Heading देकर उस  Paragraph को अलग कर सकते हैं.

 इसका मतलब कि हमें हर 250 से 300 Word के बीच में एक बार sub Heading का use करना अनिवार्य है इससे हमारे Blog की रीडेबिलिटी बढ़ती है

KeyWords In Content: अब हम देखते हैं कि हम  अपने कीवर्ड का Use किस तरह से कंटेंट के अंदर करेंगे ऊपर के Example में हमने देखा कि हम कीवर्ड का Use Title में करते हैं.

 ठीक उसी प्रकार हम इन तीनों तरह के कीवर्ड का use अपने Content में Text के रूप में use कर सकते हैं जैसा कि मैंने यहां पर कई जगह पर use किया है आप देख सकते हैं.

 मैं यहां पर आपको कुछ कीवर्ड की लिस्ट दे रहा हूं जिनको कि मैंने अपने इस Blog में Use किया है आप उनको काफी आसानी से देख सकते हैं कि मैंने उनको अपने कंटेंट में कहां-कहां Use किया है वह लिस्ट इस प्रकार है.

 आप यहां पर काफी आसानी से देख पा रहे होंगे कि इसमें तीनों तरह के कीवर्ड वैरीअंट है English Keywords, Hinglish Keywordsऔर हिंदी कीवर्ड इन सभी तरह के Keywords का use मैंने अपने इस ब्लॉग में किया है.

 आप भी जब अपनी वेबसाइट बना रहे हो या कि अपनी Hindi Blogging Website में Content लिख रहे हो तो आप भी इसी तरह से अपने कीवर्ड को अपनी हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट में Optimize कर सकते हैं.

 आशा करता हूं कि आप को काफी आसानी से समझ में आ गया होगा कि आप किस तरह से इन सारे Keywords का use अपनी हिंदी Blog Website kaise  करेंगे.

Use Keyword In Your URL

आप अपने URL में भी Keywords Use कर सकते हैं पर ध्यान रहे कि आपका जो URL है वह 56 कैरेक्टर से ज्यादा का नहीं होना चाहिए इसलिए आप अपने URL में Short tail Keywords या mid tail Keywords का use कर सकते हैं.

Keyword In URL
How to use keyword in url

Keyword In Meta:   Meta Discription किसी भी ब्लॉग के लिए चाहे वह  English Blogging Website हो या हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हो सभी के लिए  Meta Discription का Use Important होता है.

how to use keywords in meta description

 जब भी आप सर्च इंजन में कोई रिजल्ट सर्च करते हैं तो वहां पर आपको अमूमन तीन चीजें देखने को मिलती है पहला होता है.

  1. Title: पहला होता है Title  जो कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूं आप उस प्रकार से अपने Title को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं
  2. URL:  सेकंड होता है URL  जिसके बारे में मैंने अभी-अभी आपको ऊपर बताया है आप अपने Keywords का use भी URL  में कर सकते हैं
  3. Meta: और जो थर्ड होता है वह होता है Meta Discription और यही Meta Discription पढ़कर लोग आपके Blog तक आते हैं अगर लोगों को आप का Meta Discription अच्छा लगता है तो वह आपके Blog में विजिट करते हैं लेकिन अगर आपका Meta Discription ऑप्टिमाइज नहीं है और use को पढ़ने में आसानी नहीं होती है या कि उसको पढ़ने में अच्छा नहीं लगता है तो वह आपके ब्लॉग में Visit नहीं करता है.

 इसलिए आपको हमेशा Meta Discription ऑप्टिमाइज करके लिखना चाहिए अपने Meta Discription में आप अपने ब्लॉग का Short Discription डाल सकते हैं कि आपका Blog किस बारे में है आपने Blog में क्या-क्या चीजें Cover करी है.

और Meta Discription की जो Length है वह 156 Charactor से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए आप अपने Meta Discription में Primary Keyword, Secondary Keywords और LSI Keywords का भी Use कर सकते हैं बशर्ते ध्यान ये रखना है कि आपके Meta Discription की लेंथ जो है तो 156 कैरेक्टर से ज्यादा ना हो.

Conclusion: आशा करता हूं कि ऊपर दी गई  सारी जानकारी आपको समझ में आई होगी और आप उस जानकारी से सहमत होंगे मैंने इस ब्लॉग पर आपको बताया है कि कैसे आप Hindi Bloging Website बना सकते हैं और how to write a blog in hindi साथ ही साथ कैसे आप अपने हिंदी ब्लॉग लिख सकते हैं.

 अगर आप और ज्यादा जानकारी चाहते हैं.  इसके बाद जो Step आता है उसे हम कहते हैं On Page Optimization जिसमें आपको पता चलता है कि आप अपने ब्लॉग को किस तरह से On Page  के लिए Optimize करते हैं तो उसके लिए मैंने ऑलरेडी एक ब्लॉग लिख रखा है आप इससे आगे की प्रोसेस उस ब्लॉग में जाकर सीख सकते हैं कि कैसे आप अपने ब्लॉग को Optimization कर सकते हैं.

Note:  Friens में आपके लिए बहुत मेहनत से Blog  लिखता हूं तो अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आते हो तो आप Comment करके हमें बता सकते हैं कि यह आपके लिए कितने उपयोगी हैं और साथ ही साथ अगर आप किसी दूसरे Topics पर भी जानकारी चाहते हैं तो Comment करके हमें बता सकते हैं मैं उस Topics पर आपके लिए हिंदी में ब्लॉग लिख कर आप को समझाने की कोशिश करुंगा.

 अगर आप और ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो मैंने कुछ Topics पर Blog लिख रखे हैं जिनके लिए आपको नीचे मिल जाएगी आप उन पर जाकर मेरे प्रीवियस Blog भी पढ़ सकते हैं जो कि आपकी  किसी भी तरह की वेबसाइट चाहे वह हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हो चाहे English Blogging Website हो सभी के लिए काफी कारगर साबित होंगे.

How To Earn Money From SEO In Hindi | SEO से पैसे कैसे कमाए?

Friends अगर आप जानना चाहते हैं How to earn money from SEO in Hindi?  तो आप बिल्कुल सही Blog पर हैं.  आज मैं अपने इस Blog मैं आपको बताऊंगा कि आप कितने तरीके से SEO सीख कर उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.  मेरे हिसाब से SEO के जरिए पैसे कमाना अन्य दूसरी Technology से पैसे…

Continue Reading How To Earn Money From SEO In Hindi | SEO से पैसे कैसे कमाए?

Technical SEO In Hindi A full Practical Guide for 2020

Technical SEO In Hindi जैसा कि आपको नाम से ही पता चल गया होगा,  अपने इस Blog Post  मे हम Full Technical SEO  Guide In Hindi में जानेंगे. तो यह जानने से पहले की Technical SEO Kya Hai.  सबसे पहले मैं एक बात Clear  कर देना चाहता हूं. Technical SEO  के बारे में कुछ लोगों…

Continue Reading Technical SEO In Hindi A full Practical Guide for 2020

Best SEO Tools In Hindi | Your Website Better Ranking 2020

यह एक Best SEO Tools in Hindi Guide है, जिसमे आप जानेंगे ऐसे कौन-कौन से SEO Tools है जिनकी मदद से आप अपने Website को Google के First Page पर Rank करा सकते हो. और साथ ही साथ अपनी Website के Traffic को कई गुना तक बढ़ा सकते है. मगर इन SEO Tools In hindi…

Continue Reading Best SEO Tools In Hindi | Your Website Better Ranking 2020

On Page SEO in Hindi An Ultimate Guide For 2020 To Rank #1

On Page SEO In Hindi यह एक Full On Page SEO Technique in Hindi Guide है जिसमे आप सीखोगे कि on page SEO kya hai?, On Page SEO Kaise Kare, On Page Optimization kaise kare और बहुत कुछ जो आप को नीचे दी हुई Content Table में देख सकते है. मुझे पता है कि ये…

Continue Reading On Page SEO in Hindi An Ultimate Guide For 2020 To Rank #1

Latest SEO Trends In Hindi for 2020 | SEO Trends Kya Hai?

Latest SEO Trends In Hindi क्या आप जानना चाहते है कि SEO Trends Kya hai? Latest SEO Trends का मतलब है कि जो भी SEO के लिए Current Time में बहुत जरूरी Optimization Techniques है और Ranking के लिए उतरदाई होती है उसे ही SEO में Latest Trends के नाम से जाना जाता है.  इसका…

Continue Reading Latest SEO Trends In Hindi for 2020 | SEO Trends Kya Hai?

17 Ultimate Off Page SEO Techniques In Hindi For 2020

Off Page SEO Technique In Hindi को जानने से पहले हम ये जान लेते है कि Off Page SEO Kya hai. क्यों कि बहुत सारे लोगो को SEO में Off Page SEO को लेकर बहुत सारी भ्रान्तिया (Confusion) होता  है.  इसलिए Off Page SEO Kya hai ये जानना बहुत जरुरी है. Off Page SEO Kya…

Continue Reading 17 Ultimate Off Page SEO Techniques In Hindi For 2020

 ब्लॉग को पूरा पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद.