अगर आप ऑनलाइन Blogging Se Paise Kaise Kamaye या आप यह जानना चाहते हैं कि How to earn money from blogging in hindi तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर आए हैं.  जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि आज के समय में हर वह इंसान जो इंटरनेट जानता है वह ऑनलाइन अर्निंग करना चाहता है. मेरा यकीन मानिए ऑनलाइन अर्निंग करना बहुत ही आसान है बस उसके लिए आपको सही तरीके का पता होना जरूरी है. 

 अगर आप ने अभी-अभी डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कदम रखा है, या आप नए-नए ब्लॉगिंग सीख रहे हैं. या आपने ऑलरेडी अपना ब्लॉग बना लिया है तो जरूर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना तो चाह रहे होंगे तो आज के अपने इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से अपने ब्लॉक की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं उन्हीं में से एक तरीका है ब्लॉगिंग जिसकी मदद से आप अर्निंग कर सकते हैं अब आप अपनी ब्लॉगिंग की मदद से कितने तरह से अर्निंग कर सकते हैं उसके बारे में हम अपनी इस पोस्ट में डिटेल में जानेंगे और समझेंगे. 

मेरी पोस्ट अक्सर बड़ी होती है इसलिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आप को अगर सही जानकारी चाहिए और स्टेप बाय स्टेप आप जानना चाहते हैं कि किस तरह से आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं तो मेरी पोस्ट पूरी जरूर पढ़िए गा और अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों तक या किसी जरूरतमंद तक शेयर जरूर कीजिएगा चलिए हम जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते है..

Blogging Kya Hai aur Kaise Start Kare

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है और हम ब्लॉक कैसे बनाते हैं ब्लॉक कैसे लिखते हैं तो उसके लिए मैंने डिटेल आर्टिकल लिखा हुआ है जिसे आप पढ़ कर आप अपना खुद का ब्लॉक क्रिएट कर सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए एक सबसे जरूरी चीज है जो आपके पास होनी चाहिए और वह है ब्लॉक अगर आपके पास ब्लॉक है तो ही आप ब्लॉगिंग के थ्रू कैसे कर पाएंगे.

How to earn money from blogging in hindi

तो चलिए जानते हैं कि  ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए हमें कौन-कौन सी चीजें चाहिए होती है

  1.  जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि हमें ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमारे पास एक ब्लॉक होना चाहिए ब्लॉक आप किसी वेबसाइट पर बनाएंगे और एक वेबसाइट दो चीजों से मिलकर बनी हुई होती है पहला डोमेन नेम जिसे आमतौर पर आप यूआरएल के नाम से जानते हैं जैसी मेरी वेबसाइट का URL myseohindi.com है और इस डोमेन नेम को होस्ट करने के लिए आपको एक होस्टिंग की जरूरत पड़ती है मार्केट में बहुत सारी ऐसी होस्टिंग प्रोवाइडर है जहां से आप काफी सस्ते दामों पर अच्छी होस्टिंग प्राप्त कर सकते हैं मैं पर्सनली hostinger.com की होस्टिंग यूज करता हूं तो अगर आप hostinger की होस्टिंग लेना चाहे तो मैं यहां पर नीचे लिंक दे देता हूं आप यहां से जाकर होस्टिंगर से होस्टिंग Buy कर सकते हैं.
  1.  जो दूसरी जरूरी चीज है उसे कहते हैं सिस्टम या मोबाइल आपके पास कोई वेबसाइट क्रिएट करने या ब्लॉक बनाने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना या कोई भी कंप्यूटर सिस्टम होना बहुत जरूरी है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट क्रिएट कर पाएंगे और उस पर ब्लॉक लिख पाएंगे
  1.  तीसरा पॉइंट है कि आपकी वेबसाइट create हो गई तो आपको उस पर ब्लॉग लिखना होगा ब्लॉग लिखने के लिए आपको किसी एक टॉपिक को चूस करना होगा जिसे हम niche कहते हैं मतलब कोई एक ऐसा विषय है जिस पर आप काफी आसानी से और अच्छी तरीके से ब्लॉक लिख सके यानी कि आपको उस पार्टी कूलर Niche का एक्सपर्ट हो ना चाहिए क्योंकि लोग उन्हीं के ब्लॉक को पढ़ना पसंद करते हैं जो उस नीच पर एक्सपर्ट होते हैं.
  1. और चौथी और जरूरी चीज की आपको कंटिन्यू ब्लॉक लिखते रहना होगा, साथ ही साथ आपको उसका SEO सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी करना बहुत जरूरी है ताकि आपके ब्लॉग और आर्टिकल गूगल पर या किसी भी सर्च इंजन पर रैंक करें क्योंकि आप कितने भी ब्लॉग लिख ले या पोस्ट लिख ले अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा आपके ब्लॉक गूगल पर रैंक नहीं करेंगे तो आपको ब्लॉग के थ्रू अर्निंग होने के चांस बहुत ही ज्यादा कम हो जाएंगे.  अगर आपको नहीं पता की SEO कैसे करते हैं या SEOक्या होता है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है मेरी इस वेबसाइट में आपको SEO से रिलेटेड सारी जानकारी मिल जाएगी जिसे पढ़कर आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे से SEO कर सकते हैं.

SEO Content Writing In Hindi | SEO Optimize Blog Post Hindi

अगर आप जानना चाहते है कि What Is SEO Content Writing In Hindi तो आप बिलकुल सही जगह है मैं ऐसा खुद से बिलकुल नहीं कहूँगा.  ये आप खुद से पढ़ कर Deside करेंगे कि ये Blog Post आप के लिए कितना Important है और SEO SEO Content Writing In Hindi को कितना Identified करता…

Continue Reading SEO Content Writing In Hindi | SEO Optimize Blog Post Hindi

Best SEO Marketing Strategy 2022 For Entrepreneurs In Hindi

इस Post में हम बात करेगे SEO Marketing in Hindi जो की हर Entrepreneurs को जानना चाहिए. मेरी यह Post Entrepreneurs के लिए है, इसका ये बिलकुल भी मतलब नहीं है कि ये किसी और के लिए नहीं है. क्यों कि SEO Marketing Trends in Hindi को जानना हर किसी के लिए जरूरी है. फिर…

Continue Reading Best SEO Marketing Strategy 2022 For Entrepreneurs In Hindi

How To Earn Money From SEO In Hindi | SEO से पैसे कैसे कमाए?

Friends अगर आप जानना चाहते हैं How to earn money from SEO in Hindi?  तो आप बिल्कुल सही Blog पर हैं.  आज मैं अपने इस Blog मैं आपको बताऊंगा कि आप कितने तरीके से SEO सीख कर उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.  मेरे हिसाब से SEO के जरिए पैसे कमाना अन्य दूसरी Technology से पैसे…

Continue Reading How To Earn Money From SEO In Hindi | SEO से पैसे कैसे कमाए?

Technical SEO In Hindi A full Practical Guide for 2022

Technical SEO In Hindi जैसा कि आपको नाम से ही पता चल गया होगा,  अपने इस Blog Post  मे हम Full Technical SEO  Guide In Hindi में जानेंगे. तो यह जानने से पहले की Technical SEO Kya Hai.  सबसे पहले मैं एक बात Clear  कर देना चाहता हूं. Technical SEO  के बारे में कुछ लोगों…

Continue Reading Technical SEO In Hindi A full Practical Guide for 2022

How To Write A Blog In Hindi | Hindi Blog Kaise Start Kare

How to write a blog in hindi? यह सवाल मुझसे कई लोगों ने पूछा है। लेकिन इस सवाल का जवाब जानने से पहले हमें यह जानना चाहिए. What is Hindi blog. blog meaning in hindi  वह blog होते हैं जहां पर लोग अपना Knowledge किसी दूसरे Person के साथ लिख कर Share करते हैं. यह…

Continue Reading How To Write A Blog In Hindi | Hindi Blog Kaise Start Kare

Best SEO Tools In Hindi | Your Website Better Ranking 2022

यह एक Best SEO Tools in Hindi Guide है, जिसमे आप जानेंगे ऐसे कौन-कौन से SEO Tools है जिनकी मदद से आप अपने Website को Google के First Page पर Rank करा सकते हो. और साथ ही साथ अपनी Website के Traffic को कई गुना तक बढ़ा सकते है. मगर इन SEO Tools In hindi…

Continue Reading Best SEO Tools In Hindi | Your Website Better Ranking 2022

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

जैसा कि दोस्तों मैंने आपको ऊपर ही बताया है कि ब्लॉगिंग से आप कई तरीके से अर्निंग कर सकते हैं इसकी कोई लिमिटेशन नहीं है. मैं आपको अपने इस ब्लॉग पोस्ट में 8 ऐसे तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप काफी आसानी से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं. 

लेकिन ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको डेडीकेटेड होना पड़ेगा. आपको हमेशा अपनी वेबसाइट में ब्लॉग लिखते रहना होगा और साथ ही साथ उन ब्लॉग्स का SEO करते रहना होगा. क्योंकि जितना ज्यादा आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक आएगा आपको आपके ब्लॉक के थ्रू उतना ही ज्यादा अर्निंग होगी. साथ ही साथ आप उतना ज्यादा तरीके से ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए मैं आपको बताता हूं कि आप ब्लॉगिंग से कितने तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

Google  Adsense Ki madat se  – Blogging Se Paise Kaise Kamaye

जी हां आप Google AdSense की मदद से पैसे कमा सकते हैं गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमाना काफी आसान तरीका है और अभी तक के मेरे डिजिटल मार्केटिंग कैरियर में मुझे सबसे अच्छा तरीका भी गूगल ऐडसेंस की मदद से अर्निंग करने में ही लगता है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल ऐडसेंस की मदद से हम पैसे कैसे कमाते हैं या गूगल ऐडसेंस क्या होता है तो नीचे मेरा वीडियो दिया गया हुआ है जिसमें आपको ए टू जेड गूगल ऐडसेंस के बारे में मैंने बताया है कि किस तरह से आप गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस क्या होता है गूगल ऐडसेंस में कैसे अकाउंट क्रिएट करते हैं और साथ ही साथ अपनी वेबसाइट में किस तरह से गूगल ऐडसेंस केCode को इनेबल करते हैं ताकि गूगल के आने वाले ऐड आपकी वेबसाइट में One हो और आप वहां से अच्छी तरीके से अर्निंग कर सकें.

ऐडसेंस में आपको अकाउंट क्रिएट करने के लिए जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि एक वेबसाइट का होना बहुत जरूरी है साथ ही साथ इसमें कुछ और भी चीजें होनी चाहिए इसके बारे में मैं आपको यहां पर शॉर्ट में बता देता हूं बाकी का आप मेरे ऊपर वीडियो में भी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आपकी वेबसाइट में कम से कम 8 से 10 Blog होने चाहिए.

आपकी वेबसाइट में 200 से 500 के बीच में अगर ट्रैफिक आता है तो बहुत अच्छा है अगर आपकी वेबसाइट बिल्कुल न्यू है आपका कोई भी पोस्ट गूगल पर रैंक नहीं कर रहा है या आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आपको गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में थोड़ी परेशानी हो सकती है.

या अगर आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल भी गया तो हो सकता है कि वह थोड़े समय में डिस्प्रूव हो जाए इसलिए जब भी आप गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाएं या उसे अपनी वेबसाइट में  इनेबल करें तो ध्यान रखें कि  आपकी वेबसाइट में अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा हो आपकी वेबसाइट में जितना ज्यादा ट्रैफिक आएगा जितना ज्यादा लोग गूगल के एड्स को आपकी वेबसाइट में देखेंगे और उन पर क्लिक करेंगे उतना ज्यादा आपकी अर्निंग होगी.

लेकिन ध्यान रखिएगा अगर आप किधर साइड में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल जाए और आप उसे लगाकर इनेबल कर दे तो आप कभी उसे खुद से क्लिक करने की कोशिश मत कीजिएगा या अपनी वेबसाइट को बार-बार रीलोड करके खुद से चेक करने की कोशिश मत कीजिएगा इसके चलते आपका गूगल ऐडसेंस अप्रूवल है.

2. Media.Net से अर्निंग करे 

Media.net भी गूगल ऐडसेंस की तरह ही ad मीडिया वेबसाइट है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट में ऐड लगा सकते हैं और उसके थ्रू अच्छा खासा अर्निंग कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जब हम अपनी वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस के थ्रू ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हैं तो हमें फिर media.net की क्या जरूरत है.

तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि कई बार आपकी वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस डिस्टर्ब हो जाता है या कि आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो जाता है तो उस समय आपके पास गूगल ऐडसेंस का अल्टरनेटिव होना चाहिए ताकि आपकी अर्निंग बंद ना हो इसलिए आपको ऐडसेंस का अल्टरनेटिव मीडिया डॉट नेट पर भी अपना अकाउंट क्रिएट करके रखना चाहिए. 

ऐसा तो है नहीं कि अगर आप गूगल का यूज करते हैं तो आप media.net का यूज नहीं कर सकते आप दोनों एक साथ यूज कर सकते हैं तो आप दोनों भी अपने  वेबसाइट में लगाकर दोनों से अर्निंग कर सकते हैं.  जो media.net है उसमें कुछ limitation है जैसे कि अगर आपकी वेबसाइट इंग्लिश में है तो तो आप आसानी से media.net के अपनी वेबसाइट में सो कर सकते हैं. आपको मिल जाएगा लेकिन अगर आप की वेबसाइट हिंदी में तो आपको media.net approval मिलने में थोड़ी परेशानी जरूर होगी या ऐसा भी हो सकता है कि आपको अप्रूवल ही ना मिले जो कि जहां तक मुझे पता है media.net इंग्लिश वेबसाइट को सपोर्ट करता है.

3) EZOIC Ads कि मदत से Blogging Se Paise Kaise Kamaye

जब हम गूगल ऐडसेंस और media.net की ऐड की बात कर ही रहे हैं तो Ezoic नेटवर्क की भी बात कर लेते हैं यह एक ऐसा ऐड प्लेटफार्म है जो बिल्कुल गूगल एड्स की तरह है. तो हम EZOIC Ads कि मदत से Blogging Se Paise Kaise Kamaye ये जानना बहुत जरुरी है. Ezoic के थ्रू भी अर्निंग कर सकते हैं और Ezoic में अप्रूवल मिलना अब काफी आसान हो गया है अगर आपके पास गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल है तो आपको Ezoic का अप्रूवल काफी आसानी से मिल जाएगा. पहले इसमें अप्रूवल मिलने के लिए कुछ क्राइटेरिया जरूर थी जैसे कि आपकी वेबसाइट में मंथली 10000 से ज्यादा के विजिटर होने चाहिए लेकिन अभी वर्तमान समय में ऐसा कोई क्राइटेरिया नहीं है.

अगर आपकी वेबसाइट में 10000 से कम भी Visiter है तो काफी आसानी से आपको इसका अप्रूवल मिल जाएगा और मजेदार बात यह EZOIC आपको गूगल से भी ज्यादा रनिंग करने का आप्शन ही देता है इसमें अर्निंग करने के लिए आपको लेवल में काम करना पड़ता है और जिस तरह आप गूगल ऐडसेंस में कुछ परसेंट कमीशन गूगल को पे करते हैं उसी तरह ही EZOIC में भी आपको कुछ परसेंट देना पड़ता है अपने अर्निंग का लेकिन जैसे जैसे ही आप लेवल पार करते जाएंगे तो एक समय ऐसा आएगा जब आप इस बाइक में हंड्रेड परसेंट आर्मी कर सकेंगे और आपको अपने रेवेन्यू का कोई भी शेयर नहीं देना होगा. 

तो मैं आपको रिक्वेस्ट करूंगा कि आप EZOIC में अकाउंट जरूर क्रिएट करें और उसके ऐड को अपनी वेबसाइट में इंप्लीमेंट करें और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई लिमिट नहीं आप अपनी वेबसाइट या किसी भी लैंग्वेज पर भी आपको मिल जाएगा और आप आसानी से इसके ऐड अपनी वेबसाइट में दिखा सकते हैं.

4 Affiliate Marketing से अर्निन्ग

मेरा मानना है अगर आप डिजिटल मार्केटिंग  के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं या आपने इंटरनेट में पढ़ा है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर जानते होंगे या कहीं सुना होगा. की एफिलिएट मार्केटिंग एक सबसे प्रभावी तरीका है जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में नए हैं,  तो कोई बात नहीं चलिए हम आज आपको यहां पर बताते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कि मदद से आप Blogging Se Paise Kaise Kamaye सकते हैं.

What is Affiliate Marketing-  एफिलिएट मार्केटिंग किसी दूसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट करना और उस प्रमोशन के जरिए आपको कुछ कमीशन मिलता है जिससे कि आप की  अर्निंग होती है,

चलिए मैं आपको एक एग्जांपल के साथ समझाता हूं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है तो शायद आपको काफी अच्छे तरीके से समझ में आएगा. 

आजकल बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम प्रोवाइड कराती है चाहे आप किसी कॉमर्स वेबसाइट जैसे Amazon, Myntra, Flipkart को ले लीजिए या फिर आप किसी भी सॉफ्टवेयर SAS कंपनियों को ले लीजिए.

और सबसे अच्छा उदाहरण मैं आपको बताता हूं  होस्टिंग कंपनियां,  जो कंपनियां आपको होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर आती है वह आपको एफिलिएट प्रोग्राम भी ज्वाइन करने का मौका देती है. सपोज आपने कोई होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन किया और अगर आप उनकी होस्टिंग को अपने ब्लॉक के थ्रू प्रमोट करते हैं.

उनकी होस्टिंग के लिंक या बैनर आप अपने ब्लॉग में डाल देते हैं तो आपके ऑडियंस अगर उस लिंक पर क्लिक करके वह होस्टिंग सर्विसेज परचेस कर लेते हैं तो होस्टिंग प्रोवाइडर आपको  अच्छा खासा कमीशन के रूप में पैसे देती है जिससे आपकी ब्लॉगिंग के थ्रू एफिलिएट मार्केटिंग से अर्निंग जनरेट हो जाती है.

और यकीन मानिए यह सबसे अच्छा तरीका है अगर आपके ब्लॉग में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए महीने के कई लाखों रुपए कमा सकते हैं.

5. Sponsored Post Se Paise Kamaye

स्पॉन्सर्ड पोस्ट के बारे में तो आपने सुना ही होगा आप यूट्यूब देखते हुए कई बार यह बोलते हुए सुना होगा कि यह  वीडियो स्पॉन्सर्ड है या कि अगर आपने यूट्यूब में नहीं देखा है तो टीवी न्यूज़ में सुना होगा स्पॉन्सर्ड बाय बिल्कुल उसी तरह आपको ब्लॉक के लिए भी स्पॉन्सर्ड पोस्ट क्रिएट करने के पैसे मिलते हैं.

 जी हां अगर आपकी ब्लॉक में काफी अच्छे Visiter हैं आपके वेबसाइट में मंथली 8000-10000 विजिटर आ रहे हैं तो लोग खुद आपको अप्रोच करेंगे और आपके कैटेगरी के हिसाब से जो भी कंपनियां होंगी वह आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखने के अच्छा खासा पैसा देगी जिससे आपकी स्पॉन्सर्ड पोस्ट के थ्रू अर्निंग हो जाएगी.

फ्लाई आउट नाम की एक स्पॉन्सर्ड प्लेटफार्म है जहां आप जाकर डायरेक्ट खुद से साइन अप करके स्पॉन्सर्ड पोस्ट ले सकते हैं फिर आपको डिपेंड नहीं होना पड़ेगा कि जब कोई आपकी वेबसाइट में आएगा तभी आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट मिलेगी. 

 फ्लाई आउट वेबसाइट में जाकर आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना है जब आपका अकाउंट सक्सेसफुली क्रिएट हो जाएगा तो वहां आपकी कैटेगरी के अनुसार आपको स्पॉन्सर्ड मिल जाएंगे और आप उनके लिए पोस्ट क्रिएट करके अपनी रनिंग कर सकते हैं.

 लेकिन इसके लिए भी जरूरी है कि आपके वेबसाइट में मंथली 8000 – 10000 विजिटर होने चाहिए.

आपको एक चीज समझनी होगी स्पॉन्सर्ड पोस्ट के थ्रू रनिंग करने के लिए आपकी ब्लॉग पोस्टों का रैंक होना बहुत जरूरी है जब आपकी कोई पोस्ट गूगल पर रैंक होगी आपके कई सारे Keyword रैंक होंगे तो उसी कीबोर्ड के थ्रू जो स्पॉन्सर्ड कंपनियां होती हैं वह आपके ब्लॉक तक पहुंचेंगे अगर आपका ब्लॉग इफेक्टिव लगा तो वह आपसे कांटेक्ट करेंगे जिसके लिए आपके वेबसाइट में COntact Us का पेज होना बहुत जरूरी है वहां आपकी ईमेल आईडी और कांटेक्ट नंबर  मेंशन करके जरूर रखें ताकि वह आप से आसानी से संपर्क कर सकें.

6.) Backlinks Sale Karke Se Paise Kamaye

आप सोच रहे होगे Backlinks Sale करके Blogging Se Paise Kaise Kamaye जासकते है. तो जी हां आप अपनी वेबसाइट से बैकलिंक्स Sale करके भी अच्छी खासी अर्निंग कर सकते, अगर आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी DAऔर पेज अथॉरिटी PA  काफी अच्छा है तो लोग खुद आपसे कांटेक्ट करेंगे और आपसे आपकी किसी पोस्ट पर Backlinks लेने  की कोशिश करेंगे आप उन्हें बैकलिंक देकर उनसे बैकलिंक देने के लिए चार्ज कर सकते हैं.

 शायद आपको पता ना हो लेकिन हाई DA और PA वाली वेबसाइट एक Backlinks का 40 से 50000 या ₹100000 भी चार्ज करती है और और लोग एक से दो बैकलिंक लेने के लिए इतने पैसे आराम से दे भी देते हैं.

जैसे कि आप अगर किसी न्यूज़पेपर वेबसाइट यह न्यूज़ पब्लिशिंग वेबसाइट जैसे टाइम्स ऑफ इंडिया साइट की अगर बात करें तो वहां आप एक से दो बैकलिंक लेने के लिए आराम से 40 से ₹50000 या 1 से डेढ़ लाख रुपए तक देने पड़ेंगे.

इसी तरह से अगर आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी काफी अच्छी हो गई और आपकी वेबसाइट में मंथली के लाखों विजिटर आने लगे तो लोग आपकी पोस्ट में बैकलिंक लेने के लिए आपको कांटेक्ट करेंगे

और आपको अच्छा खासा पैसा भी देंगे.

 तो इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट से बैकलिंक सेल करके भी अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं.

7. Guest Post कि मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

तो चलिए जानते है कि आप Guest post करके ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? गेस्ट पोस्टिंग की मदद से भी आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं गेस्ट पोस्टिंग बिल्कुल स्पॉन्सर्ड पोस्टिंग की तरह ही होती है इसमें फर्क सिर्फ इतना है स्पॉन्सर्ड पोस्ट में आपको खुद से पोस्ट लिखनी पड़ती है लेकिन गेस्ट पोस्टिंग में आपको जिसे गेस्ट पोस्ट करवानी है वह आपको पोस्ट लिखकर देगा और उसे आपको अपनी वेबसाइट में पोस्ट करना होगा. इसके बदले वह आपको अच्छे खासे पैसे देगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि भला कोई ऐसा क्यों करेगा कि आपको कंटेंट भी लिखकर देगा और उसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे भी देगा.  तो जरा सोचिए अगर आपकी वेबसाइट  के कई सारे ब्लॉग और कीवर्ड सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर रन कर रहे और साथ ही साथ आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पीए भी काफी अच्छा है.  तो आपकी वेबसाइट में मंथली विजिट अभी काफी अच्छे हैं.

तो हर कोई आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाने की कोशिश करेगा,  और अगर किसी को उसके जैसे कंटेंट वाली वेबसाइट पर ही बैठ लिंक मिल जाए तो वह उस वेबसाइट के लिए काफी फायदेमंद होती है. और साथ ही साथ उसके पोस्ट को Rank करने में भी काफी मददगार होती है क्योंकि जो  गेस्ट पोस्ट उसने लिख कर दी होती है वह उस पर बैकलिंक भी लेता है.

 इससे दोनों का फायदा होता है जो गेस्ट पोस्ट करा रहा होता है उसे उस गेस्ट पोस्ट से Backlinks मिल जाती है जो उसकी वेबसाइट या पोस्ट को रैंक होने के लिए काफी मददगार होती है.  और साथ ही साथ वेबसाइट ओनर के लिए भी अच्छा होता है उसे गेस्ट पोस्ट के थ्रू अर्निंग करने का एक अच्छा तरीका मिल जाता है.

8 Banner Ad कि मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

आप सोच रहे होगे Banner Ad कि मदद से ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जासकते है. जी हां आप अपनी वेबसाइट में किसी कंपनी या प्रोडक्ट का बैनर लगाकर भी उससे अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं जैसे अगर आपकी वेबसाइट में मंथली काफी अच्छा ट्रैफिक आ रहा है और आपकी वेबसाइट के कई सारे Blog गूगल में Rank कर रहे तो आप की केटेगरी से रिलेटेड कंपनियां आपसे खुद कांटेक्ट करेंगे और आपको आपकी वेबसाइट में उनके प्रोडक्ट या सर्विसेस के बैनर लगाने की आपको अच्छा खासा पैसा पे करेंगे.

 बैनर ऐड कि जो सर्विस होती है वह बेसिकली मंथली यह टाइम Basis पर होती है कितने दिन के लिए आप अपनी वेबसाइट में किसी भी कंपनी के बैनर ऐड को जगह देते हैं उस हिसाब से आप उससे डील करते हैं. आमतौर पर जो बड़ी कंपनियां होती हैं वह मंथली या की क्वार्टरली बेसिस पर आपकी वेबसाइट में कोई एक खास प्लेस परचेज करती है और उस प्लेस पर आप को एक तय समय के लिए उस कंपनी के प्रोडक्ट सर्विसेज जो भी वह दिखाना चाहती हैं उसका बैनर आपको लगा के रखना पड़ता है और इस तरह से आप किसी भी कंपनी का बैनर लगाकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉगिंग के थ्रू पैसे कमा सकते हैं.